अपना उत्तराखंड

UKPSC: 17 Naib Tehsildar बने PCS, कई युवाओं ने विभिन्न भर्तियों में उत्तीर्ण की परीक्षाएं

Spread the love

UKPSC: उत्तराखंड लोक सेवा आयोग (UKPSC) की PCS 2021 परीक्षा में 17 Naib Tehsildar सफल हुए हैं। ये सभी अब PCS अधिकारी बन गए हैं। पारदर्शी परीक्षा प्रक्रिया के माध्यम से 30 से 40 प्रतिशत प्रतिभाशाली युवाओं ने एक नहीं, बल्कि दो से चार नौकरी की परीक्षाएं उत्तीर्ण की हैं।

UKPSC: 17 Naib Tehsildar बने PCS, कई युवाओं ने विभिन्न भर्तियों में उत्तीर्ण की परीक्षाएं

केवल राज्य लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं में ही 448 युवाओं ने दो से अधिक नौकरी की परीक्षाएं उत्तीर्ण की हैं। PCS परीक्षा में Naib Tehsildar, समीक्षा अधिकारी, आबकारी निरीक्षक, ईओ, शिक्षक जैसे पदों पर पहले से काम कर रहे उम्मीदवारों ने एसडीएम, डीएसपी, वित्त अधिकारी जैसे शीर्ष पदों के लिए परीक्षा उत्तीर्ण की है।

इसी तरह, आबकारी निरीक्षक पंकज भट्ट, कार्यकारी अधिकारी वैभव कांडपाल, समीक्षा अधिकारी मुकेश जोशी, बिजनौर में प्रशिक्षु एसडीएम आकांक्षा गुप्ता, अक्षिता भट्ट, Naib Tehsildar रॉबिन राणा, अल्केश नौटियाल आदि ने एसडीएम सहित शीर्ष पदों के लिए परीक्षा उत्तीर्ण की है। वहीं, सोनिया सिंह, सौम्या गर्ब्याल, अनिल रावत जैसे प्रतिभाशाली युवाओं की एक लंबी सूची है, जिन्होंने पहले प्रयास में ही PCS उत्तीर्ण किया है।

युवाओं का आत्मविश्वास और चयन बढ़ा

धामी सरकार द्वारा नकल माफिया पर नकेल कसने के बाद 60 से अधिक माफिया जेल के पीछे पहुंच गए। इसके बाद, सरकार ने कड़ी एंटी-नकल कानून लाया। माना जा रहा है कि पेपर लीक की घटनाओं से हताश युवाओं का विश्वास आयोगों पर बढ़ा है। माफिया के टूटने से मेधावी लोगों का चयन भी बढ़ा है। युवाओं को न केवल समय पर नौकरियां मिलीं बल्कि उन्होंने एक साथ दो से अधिक परीक्षाएं उत्तीर्ण करके अपनी पसंदीदा नौकरी का विकल्प भी पाया।

PCS, लोअर PCS और अन्य पदों सहित बड़ी संख्या में युवाओं ने दो से अधिक नौकरी की परीक्षाएं उत्तीर्ण की हैं। आयोग में पहली बार इस तरह के मामले सामने आ रहे हैं। खासकर दो से अधिक परीक्षाएं उत्तीर्ण करने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है। पारदर्शी परीक्षा प्रक्रिया और कड़े एंटी-नकल कानून का परिणाम यह है कि युवाओं को उनकी प्रतिभा के अनुसार नौकरियां मिल रही हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button