टेक्नोलॉजी

RBI’s new AFA technology: RBI की नई AFA तकनीक से बैंकिंग धोखाधड़ी पर लगेगी लगाम? जानिए कैसे काम करेगी यह तकनीक

Spread the love

RBI’s new AFA technology: RBI ने बैंकिंग धोखाधड़ी को रोकने के लिए पूरी तैयारी कर ली है। इसके लिए हाल ही में एक नई रूपरेखा तैयार की गई है। यह वैकल्पिक प्रमाणीकरण तंत्र ऑनलाइन या डिजिटल भुगतान करने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए अतिरिक्त सुरक्षा परत बनाएगा। ऑनलाइन धोखाधड़ी की घटनाओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए, आरबीआई का यह कदम देश के करोड़ों ऑनलाइन भुगतान उपयोगकर्ताओं के लिए राहत प्रदान करेगा।

RBI's new AFA technology: RBI की नई AFA तकनीक से बैंकिंग धोखाधड़ी पर लगेगी लगाम? जानिए कैसे काम करेगी यह तकनीक

AFA (Additional Factor of Authentication) क्या है?

केंद्रीय बैंक ने डिजिटल भुगतानों की सुरक्षा को प्राथमिकता दी है। इसके लिए, नई प्रमाणीकरण तंत्र या AFA (Additional Factor of Authentication) एक नई सुरक्षा परत बनाएगी जो उपयोगकर्ताओं द्वारा किए गए ऑनलाइन भुगतानों के लिए होगी। यह सुरक्षा परत मौजूदा SMS आधारित OTP (One Time Password) के सुरक्षा उपाय को और बेहतर बनाएगी।

आरबीआई ने अपनी मसौदा दिशा-निर्देशों में कहा कि AFA की आवश्यकता डिजिटल भुगतान करने वाले लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए महसूस की गई है। OTP आधारित सुरक्षा प्रणाली पहले डिजिटल भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र के लिए AFA के रूप में उपयोग की गई थी। हालांकि OTP आधारित सुरक्षा प्रणाली वर्तमान में ठीक से काम कर रही है, लेकिन तकनीकी उन्नति के कारण वैकल्पिक प्रमाणीकरण तंत्र का उपयोग करना आवश्यक है।

AFA कैसे काम करेगा?

केंद्रीय बैंक ने अपनी दिशा-निर्देशों में कहा है कि किसी भी क्रेडेंशियल इनपुट को जो ग्राहक द्वारा उपयोग किया गया हो, AFA के लिए उपयोग किया जाएगा, जिसे भुगतान निर्देशों के लिए सत्यापित किया जा सकता है। आरबीआई ने इसे निम्नलिखित तीन श्रेणियों में

वर्गीकृत किया है:

पासवर्ड, PIN या वाक्यांश: उपयोगकर्ता द्वारा सेट किए गए पासवर्ड, PIN या वाक्यांश AFA में शामिल होंगे।
हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर टोकन: हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर टोकन का उपयोग किया जा सकता है।
बायोमैट्रिक: बायोमैट्रिक, जैसे कि फिंगरप्रिंट, सुरक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

आरबीआई OTP के अलावा PIN, पासवर्ड, बायोमैट्रिक या सुरक्षा टोकन का उपयोग कर सकता है, जिससे एक जोखिम रहित डिजिटल भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र को सुनिश्चित किया जा सके। इस प्रकार, आगामी दिनों में ऑनलाइन बैंकिंग धोखाधड़ी को नियंत्रित किया जा सकेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button