अपना उत्तराखंड

Uttarakhand: विदेश में युवकों को बेचने वाले युवक को गुजरात से बनबसा पुलिस ने किया गिरफ्तार, बनबसा क्षेत्र के बन्धक 3 युवको को सकुशल लाया गया वापस

Spread the love

चम्पावत। 10 जुलाई 2024 को राजेन्द्र सिह सौन पुत्र राम सिह निवासी ग्राम गुदमी भैसाझाला बनबसा चम्पावत द्वारा तहरीर देकर बताया गया था कि मेरा पुत्र ललित सोन अपने दोस्तों विकास, कमलेश व 3 खटीमा के युवकों के साथ घर से रोजगार की तलाश में दिल्ली के लिए निकला था जहां से ये लोग बैंकाक निकल गये। जिनसे अब कोई सम्पर्क हो पा रहा है और न ही इनका कुछ पता चल पा रहा है। जिस सम्बन्ध में थाना बनबसा मे मुकदमा दर्ज किया गया।

पुलिस अधीक्षक चम्पावत अजय गणपति के निर्देशानुसार उक्त मामले का संज्ञान लेते हुये गुमशुदा युवकों की बरामदगी हेतु भारत देश के साथ साथ गैर राष्ट्र बैकाक, म्यामार से सम्बन्धित होने के कारण अभियोग की गम्भीरता के दृष्टिगत गुमशुदा युवकों की सकुशल बरामदगी व घर वापसी के लिये भारतीय दूतावास से पत्राचार किया गया। पीड़ितों के बयानो के आधार पर यह तथ्य प्रकाश में आया कि राहुल उपाध्याय ने अपने दोस्त गुजरात निवासी जय जोशी जिसका वास्तविक नाम जयदीप रामजी टोकड़िया के साथ मिलकर उत्तराखण्ड राज्य से 7 युवाओं व अन्य राज्यों के बेरोजगार युवकों को अपनी बातों में बहला फुसलाकर विदेश में अच्छी नौकरी दिलाने का झांसा देकर उन्हें भारत से गैर राष्ट्र बैकाक बुलाकर विदेशी कम्पनियों को 10,000/-थाई भाट व्यक्ति के हिसाब से बेच देना जहां विदेशी कम्पनियों द्वारा उन्हें म्यामार में गोपनीय स्थान पर ले जाकर उनसे स्कैमिंग का काम कराने के लिए बंधक बनाना तथा काम न करने पर उन युवकों के साथ मारपीट व दुर्व्यवहार कर जबरदस्ती काम कराना एवं बन्धक बनाये गये युवकों को वापस भारत देश भेजने के लिए उनसे भारी भरकम धनराशि की मांग कर वसूल की गयी।

अभियुक्त जय जोशी जिसका वास्तविक नाम जयदीप रामजी टोकड़िया है जो कि गुजरात राज्य के गांव टुकड़ा पोरबन्दर (गुजरात) में होना प्रकाश में आने पर थानाध्यक्ष बनबसा के नेतृत्व में गठित पुलिस टीम द्वारा अभियुक्त जयदीप रामजी टोकड़िया को गिरफ्तार किया गयाl अभियुक्त द्वारा पूछताछ में स्वीकार किया गया कि उसने अपने दोस्त राहुल उपाध्याय के साथ मिलकर बनबसा क्षेत्र के 3 तथा खटीमा क्षेत्र के 3 युवकों को अपनी बातों में बहला फुसलाकर बैकाक बुलाया था जहां से उन्हे विदेशी कम्पनियों के हाथों 10000/- थाई भाट प्रति व्यक्ति के हिसाब से बेच दिया था। उक्त मुकदमे से सम्बन्धित अभियुक्त राहुल उपाध्याय का वर्तमान में दुबई भाग जाना प्रकाश में आया है, जिसके विरूद्ध गिरफ्तारी हेतु आवश्यक कार्यवाही की जा रही है। वही पुलिस द्वारा बताया गया कि भारतीय दूतावास के सहयोग से उक्त सभी गुमशुदाओ को सकुशल भारत राष्ट्र स्वयं के घर पहुचा दिया गया है।

पुलिस टीम मे उ.नि. लक्ष्मण सिंह जगवाण, थानाध्यक्ष बनबसा, उ.नि. मनीष खत्री (प्रभारी एसओजी), हे.का. जगवीर सिह, कानि. मदन सिह, का. चा. अनिल कुमार, हे.का. गणेश सिह (एसओजी), कानि. गिरीश भट्ट (एसओजी) मौजूद रहे l

Manoj kumar

Editor-in-chief

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button