Uttarakhand: ग्लोबल इन्वेस्टर कॉन्फ्रेंस का प्रभाव उत्तराखंड में देखा गया, 81 हजार करोड़ रुपये के निवेश समझौते धरातल पर उतरे

Spread the love

Uttarakhand: पिछले वर्ष राज्य में आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर कॉन्फ्रेंस का प्रभाव अब उत्तराखंड में स्पष्ट रूप से दिखाई देने लगा है। अब तक, राज्य में 81 हजार करोड़ रुपये के निवेश समझौते धरातल पर उतरे हैं। मार्च तक इस वर्ष, 71 हजार करोड़ रुपये के निवेश प्रस्तावों को मंजूरी दी जा चुकी थी। अब उद्योग विभाग एक और ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह आयोजित करने जा रहा है, जिसमें राज्य में हुए निवेश समझौतों की जानकारी दी जाएगी।

ग्लोबल इन्वेस्टर कॉन्फ्रेंस का आयोजन

राज्य सरकार ने दिसंबर पिछले वर्ष ग्लोबल इन्वेस्टर कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया था। इस दो दिवसीय सम्मेलन में देश और विदेश के विभिन्न औद्योगिक समूहों के साथ 3.56 लाख करोड़ रुपये के निवेश समझौते किए गए थे। इस सम्मेलन के बाद, उद्योग विभाग ने मार्च 2024 में एक ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह आयोजित किया था। इस अवधि तक, 71 हजार करोड़ रुपये की पूंजी निवेश को हरी झंडी दे दी गई थी।

निवेश समझौतों का प्रभाव

ग्लोबल इन्वेस्टर कॉन्फ्रेंस के बाद, उत्तराखंड में निवेश के प्रति निवेशकों की रुचि और बढ़ गई है। अब तक, 81 हजार करोड़ रुपये के निवेश समझौते भूमि पर उतरे हैं, जो कि निवेशकों की विश्वास और राज्य सरकार की औद्योगिक मित्रवत नीतियों का प्रमाण है। ये समझौते विभिन्न उद्योगों में निवेश को बढ़ावा देंगे और राज्य की आर्थिक स्थिति को मजबूत करेंगे।

वर्तमान स्थिति और भविष्य की योजनाएँ

उद्योग विभाग द्वारा आगामी ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह के आयोजन से निवेशकों को और भी अधिक जानकारी प्राप्त होगी। इस समारोह में उन निवेश समझौतों की जानकारी दी जाएगी जो राज्य में अब तक धरातल पर उतर चुके हैं। इसके साथ ही, राज्य सरकार ने यह भी सुनिश्चित किया है कि औद्योगिक वातावरण और सुरक्षा के क्षेत्र में आवश्यक सुधार किए जाएं, ताकि निवेशकों को कोई कठिनाई न हो।

इस बीच, यह भी बताया गया है कि 10 हजार करोड़ रुपये से अधिक के समझौतों पर काम अंतिम चरण में है। इन समझौतों को भी जल्द ही लागू किया जाएगा। राज्य सरकार की निवेशक-friendly नीतियों और सुरक्षा प्रबंधों ने निवेशकों को उत्तराखंड में निवेश के लिए प्रोत्साहित किया है।

राज्य सरकार की पहल

उत्तराखंड राज्य सरकार की ओर से निवेशकों को आकर्षित करने के लिए कई पहल की गई हैं। इसमें औद्योगिक क्षेत्रों में सुधार, बेहतर सुरक्षा प्रबंध और निवेशकों के लिए आसान प्रक्रियाओं को शामिल किया गया है। इन प्रयासों से राज्य में औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा मिला है और रोजगार के अवसर भी पैदा हुए हैं।

निवेशकों की प्रतिक्रिया

निवेशक और औद्योगिक समूह उत्तराखंड में निवेश के अवसरों को लेकर उत्साहित हैं। उनका कहना है कि राज्य सरकार द्वारा प्रदान की गई सुविधाओं और सुरक्षित वातावरण ने उनकी निवेश योजनाओं को साकार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस सकारात्मक माहौल ने निवेशकों को उत्तराखंड को अपने निवेश का प्रमुख स्थल मानने के लिए प्रेरित किया है।

Exit mobile version