अपना उत्तराखंड

Kedarnath Yatra: 15 सितंबर से शुरू होगा हेलीकॉप्टर सेवाओं का दूसरा चरण, चार कंपनियों को मिला टेंडर

Spread the love

Kedarnath Yatra: केदारनाथ धाम के लिए हेलीकॉप्टर सेवाओं का दूसरा चरण 15 सितंबर से शुरू होने जा रहा है। वर्तमान में, चार हेलीकॉप्टर कंपनियाँ सेवाएँ प्रदान कर रही हैं, जिनकी मदद से हर दिन 250 यात्री दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। इस साल अब तक हेलीकॉप्टर सेवा के माध्यम से 66,829 यात्रियों ने केदारनाथ की यात्रा की है।

Kedarnath Yatra: 15 सितंबर से शुरू होगा हेलीकॉप्टर सेवाओं का दूसरा चरण, चार कंपनियों को मिला टेंडर

केदारनाथ धाम के द्वार खुले

10 मई को बाबा केदारनाथ के दरवाजे भक्तों के लिए खोल दिए गए थे। इसके बाद, दो महीने की यात्रा के दौरान बड़ी संख्या में यात्री केदारनाथ धाम पहुँचे। मानसून के मौसम में केदरघाटी भक्तों की भीड़ से गूंज उठी। अब तक कुल 11,10,820 यात्री बाबा के दर्शन के लिए केदारनाथ यatra में शामिल हो चुके हैं।

वर्तमान हेलीकॉप्टर सेवाएँ

वर्तमान में, चार हेलीकॉप्टर कंपनियाँ सेवा दे रही हैं:

  • गुप्तकाशी से ट्रांस भारत
  • फाटा से ट्रांस भारत
  • शेरसी से हिमालयन हेलीकॉप्टर
  • क्रिस्टल एविएशन

इन चार कंपनियों की हेलीकॉप्टर सेवाओं के माध्यम से नियमित रूप से 250 से अधिक यात्री दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं।

दूसरे चरण की तैयारियाँ

15 सितंबर से हेलीकॉप्टर सेवाओं के दूसरे चरण की शुरुआत होने वाली है। इस चरण में नई कंपनियाँ शामिल होंगी, जिनमें शामिल हैं:

  • गुप्तकाशी से आर्यन
  • फाटा से पहानहंस
  • सिटापुर से ग्लोबल विक्ट्रा एविएशन, थुम्बी, और एरो एविएशन

ये कंपनियाँ 15 सितंबर से अपनी सेवाएँ शुरू करेंगी।

मौसम की स्थिति और बुकिंग

हालांकि मानसून का मौसम समाप्त हो चुका है, लेकिन केदारघाटी में लगातार बारिश हो रही है, जिसके कारण हेलीकॉप्टर सेवाएँ प्रभावित हो रही हैं। मौसम आमतौर पर सितंबर के दूसरे सप्ताह से बेहतर होने लगता है, लेकिन अभी तक मौसम पूरी तरह से साफ नहीं हुआ है। सितंबर महीने के लिए हेलीकॉप्टर कंपनियों की बुकिंग पूरी तरह से भरी हुई है, और 15 अक्टूबर तक भी सेवाएँ पूरी हो चुकी हैं।

नोडल अधिकारी की टिप्पणी

हेलीकॉप्टर कंपनी के नोडल अधिकारी और जिला पर्यटन अधिकारी राहुल चौबे ने बताया कि केदारनाथ यात्रा के दूसरे चरण में यात्रियों की संख्या में वृद्धि की संभावना है। पहले चरण में नौ हेलीकॉप्टर कंपनियों ने अपनी सेवाएँ प्रदान की थीं। वर्तमान में, चार कंपनियाँ सेवा दे रही हैं, और 15 सितंबर तक सभी नौ कंपनियाँ केदारनाथ यात्रा में शामिल हो जाएंगी। अब तक हेलीकॉप्टर सेवा के माध्यम से 66,829 यात्रियों ने दर्शन किए हैं।

सारांश

केदारनाथ यात्रा के दूसरे चरण में हेलीकॉप्टर सेवाओं की शुरुआत 15 सितंबर से होगी, और इसमें नई कंपनियाँ शामिल होंगी। इस वर्ष अब तक 66,829 यात्री हेलीकॉप्टर सेवा के माध्यम से केदारनाथ की यात्रा कर चुके हैं। मौसम की चुनौतियों के बावजूद, इस यात्रा के लिए बुकिंग पूरी तरह से भरी हुई है। यात्रियों की सुविधा और यात्रा की सुगमता के लिए सभी तैयारियाँ की जा रही हैं। इस महत्वपूर्ण यात्रा को लेकर यात्रियों को सुरक्षित और सुगम यात्रा का अनुभव सुनिश्चित करने के लिए सभी उपाय किए जा रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button