Basic Teacher Recruitment in Uttarakhand: तीसरे चरण की काउंसलिंग के लिए 1,405 पदों पर की जाएगी प्रक्रिया, नियुक्ति पत्र वितरण 6 सितंबर को

Spread the love

Basic Teacher Recruitment in Uttarakhand: उत्तराखंड में बेसिक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में अब तक दो चरण की काउंसलिंग के बाद कुल 1,501 बेसिक शिक्षकों का चयन किया जा चुका है। अब बचे हुए 1,405 खाली पदों के लिए तीसरे चरण की काउंसलिंग की तारीख 6 सितंबर के बाद तय की जाएगी। इस लेख में हम इस भर्ती प्रक्रिया की वर्तमान स्थिति, नियुक्ति पत्र वितरण की योजना और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी पर चर्चा करेंगे।

पहले और दूसरे चरण की योजना

तीसरे चरण की काउंसलिंग के लिए 1,405 खाली पदों पर प्रक्रिया की जाएगी। यह काउंसलिंग 6 सितंबर के बाद की जाएगी, और सभी जिलों में खाली पदों के लिए एक साथ काउंसलिंग आयोजित की जाएगी। इस प्रक्रिया का उद्देश्य भर्ती प्रक्रिया को पूरा करना और सभी खाली पदों को भरना है।

6 सितंबर को नियुक्ति पत्र वितरण

6 सितंबर को विशेष रूप से हरिद्वार और देहरादून जिलों के चयनित शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे। शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने चमोली, रुद्रप्रयाग और पौड़ी के चयनित उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्र वितरित किए हैं। यह वितरण समारोह श्रीनगर में आयोजित किया गया था।

हरिद्वार और उधम सिंह नगर में नियुक्तियों की स्थिति

अतिरिक्त निदेशक, प्राथमिक शिक्षा बीएल आर्य ने बताया कि हरिद्वार और उधम सिंह नगर में नए बेसिक शिक्षकों की नियुक्ति नियमों के अनुसार की गई है। इन जिलों में दूरदराज के स्कूलों की संख्या बहुत कम है और मौजूदा स्कूलों में कोई खाली पद नहीं है। इस स्थिति में, जिलास्तरीय बेसिक शिक्षकों को खाली पदों पर नियुक्त किया गया है।

आर्य ने यह भी बताया कि कुछ लोगों ने नियुक्तियों पर सवाल उठाया था, लेकिन वे इस नियम से परिचित नहीं थे। किसी भी उम्मीदवार की नियुक्ति दूरदराज के क्षेत्रों में पदों की उपलब्धता के कारण रोकी नहीं जा सकती।

भर्ती प्रक्रिया का समापन

अब तक, बेसिक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में कुल 1,501 पदों को भर दिया गया है। बचे हुए 1,405 पदों के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया जारी है और इसकी तारीख 6 सितंबर के बाद तय की जाएगी। इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए सभी जिलों में एक ही दिन काउंसलिंग आयोजित की जाएगी ताकि सभी खाली पदों को भरा जा सके और भर्ती प्रक्रिया को समय पर पूरा किया जा सके।

निष्कर्ष

उत्तराखंड में बेसिक शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया एक महत्वपूर्ण चरण में प्रवेश कर चुकी है। पहले और दूसरे चरण की काउंसलिंग के बाद कई जिलों में शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और 6 सितंबर को विशेष रूप से देहरादून और हरिद्वार जिलों के चयनित शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे। तीसरे चरण की काउंसलिंग के माध्यम से बाकी पदों को भरने की प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी। यह कदम न केवल शिक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में सहायक होगा बल्कि क्षेत्रीय शिक्षा की गुणवत्ता को भी बेहतर करेगा।

Exit mobile version