अपना उत्तराखंड

Pitri Chaya Express Train: अक्टूबर में मानसखंड की तर्ज पर चलने वाली पितृ छाया एक्सप्रेस, IRCTC की पहल

Spread the love

Pitri Chaya Express Train: भारतीय रेलवे कैटरिंग और पर्यटन निगम (IRCTC) और पर्यटन विभाग की साझेदारी से, अक्टूबर में पितृ छाया एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन शुरू होगा। यह ट्रेन, मानसखंड एक्सप्रेस की तर्ज पर, उत्तराखंड की यात्रा करने वाले पर्यटकों को उनके पितरों के लिए तर्पण करने का अवसर प्रदान करेगी। इस ट्रेन की शुरुआत पुणे से होगी, और यह हरिद्वार, ऋषिकेश, पंच प्रयाग और बद्रीनाथ की यात्रा कराएगी।

Pitri Chaya Express Train: अक्टूबर में मानसखंड  की तर्ज पर चलने वाली पितृ छाया एक्सप्रेस, IRCTC की पहल

पितृ छाया एक्सप्रेस का उद्देश्य

पितृ छाया एक्सप्रेस का मुख्य उद्देश्य पितृ पक्ष के दौरान पितरों को तर्पण देने के लिए लोगों को हरिद्वार और पांच प्रयागों की यात्रा कराना है। यह ट्रेन उन लोगों के लिए विशेष रूप से उपयोगी होगी जो पुणे और अन्य राज्यों से उत्तराखंड की यात्रा करके पितृ पक्ष में अपने पितरों को श्रद्धांजलि देना चाहते हैं।

पर्यटन सचिव की टिप्पणी

पर्यटन सचिव सचिन कुर्वे ने कहा कि पर्यटकों की उत्सुकता को देखते हुए, पर्यटन विभाग ने पितृ छाया एक्सप्रेस यात्रा की योजना बनाई है, जो हरिद्वार, ऋषिकेश, पंच प्रयाग और बद्रीनाथ को शामिल करेगी। उन्होंने बताया कि पितृ पक्ष/श्राद्ध के दौरान पितरों को तर्पण देना हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण परंपरा है और इस ट्रेन यात्रा के माध्यम से इसे और आसान बनाया जाएगा।

अन्य योजनाएँ और ट्रेनें

पुणे से शुरू होने वाली पितृ छाया एक्सप्रेस के अलावा, मुंबई से भी एक ट्रेन संचालित की जाएगी जो श्री कार्तिक स्वामी, बद्रीनाथ और केदारनाथ की यात्रा कराएगी। इस ट्रेन के लिए बुकिंग भी शुरू हो चुकी है।

इसके अलावा, पर्यटन विभाग अगले ट्रेन की योजना बना रहा है, जो भोपाल से हरिद्वार तक चलेगी और इसे गंगा-यमुन एक्सप्रेस नामित किया जाएगा। यह यात्रा हरिद्वार, ऋषिकेश, देहरादून, मसूरी, खरसाली और हनोल की यात्रा करेगी। इस यात्रा का उद्देश्य गंगा और यमुन rivers के पवित्र मार्ग पर स्थित महत्वपूर्ण स्थलों की यात्रा कराना है।

स्थानीय रोजगार के अवसर

इस पहल से स्थानीय युवाओं, होटलों, होमस्टे, परिवहन ऑपरेटरों और सांस्कृतिक दलों के लिए रोजगार के अवसर भी उत्पन्न होंगे। पर्यटन विभाग की इस पहल से स्थानीय अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा मिलेगा और क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा दिया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button