अपना उत्तराखंड

Uttarakhand: चार नगरपालिकाओं की सीमा निर्धारण जारी, कुछ क्षेत्रों को हटाया और जोड़े गए गांव

Spread the love

Uttarakhand: उत्तराखंड सरकार ने राज्य की चार नगरपालिकाओं के सीमा निर्धारण को जारी कर दिया है। इसी के साथ, दो नगरपालिकाओं से कुछ क्षेत्रों को हटा दिया गया है, जबकि रामनगर में कुछ गांवों को शामिल किया गया है। शहरी विकास विभाग ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है।

Uttarakhand: चार नगरपालिकाओं की सीमा निर्धारण जारी, कुछ क्षेत्रों को हटाया और जोड़े गए गांव

सिरौली कलान क्षेत्र को नगर निगम किच्छा से हटाया

शहरी विकास सचिव नितेश झा ने बताया कि नगर निगम किच्छा से सिरौली कलान क्षेत्र को हटा दिया गया है। इसके साथ ही 525 हेक्टेयर भूमि, जिसमें चोर्पानी, शिवलालपुर पांडेय, शिवलालपुर रियूनिया, गौजानी और काणीयान क्षेत्र शामिल हैं, को नगर निगम रामनगर में जोड़ा गया है।

सभी सात वार्डों की अंतिम सीमा निर्धारण जारी

इस परिवर्तन के तहत, इन गांवों की 7,237 जनसंख्या को शहरी सुविधाएं प्राप्त होंगी। इसके साथ ही नगर निगम रामनगर के 20 वार्डों की सीमा निर्धारण भी जारी की गई है। नगर निगम नागला से जीबी पंत विश्वविद्यालय क्षेत्र को हटा दिया गया है और नागला के सभी सात वार्डों की अंतिम सीमा निर्धारण जारी की गई है।

कर्णप्रयाग और दोईवाला नगरपालिकाओं के सीमा निर्धारण

सरकार ने नगर पालिका कर्णप्रयाग से गांव सेमी-ग्वाड क्षेत्र को हटा दिया है और कर्णप्रयाग के सभी सात वार्डों की सीमा निर्धारण जारी की है। वहीं, नगर पालिका दोईवाला को श्रेणी-1 में अपग्रेड करने की अधिसूचना भी जारी की गई है, जिससे दोईवाला को अधिक बजट मिलेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button