Uttarkashi: ITBP जवानों ने दुनिया की सबसे ऊंची कलिंदीखाल-बद्रीनाथ ट्रैक पार की, 80 बर्फीले नालों को पार किया

Spread the love

Uttarkashi: भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP) के जवानों ने प्रतिकूल परिस्थितियों में दुनिया के सबसे ऊंचे ट्रैक कलिंदीखाल-बद्रीनाथ ट्रैक (19495 फीट) को सफलतापूर्वक पार कर लिया है। इस ITBP टीम में 17 जवान और एक गाइड शामिल था।

गाइड सूर्या प्रकाश ने बताया कि ITBP की 17 सदस्यीय टीम 12 अगस्त को कलिंदीखाल-बद्रीनाथ ट्रैक के लिए रवाना हुई। जवानों ने मानसून के दौरान क्षतिग्रस्त ट्रैक के माध्यम से राकटवान, खरापाथर से होते हुए कलिंदीखाल पास तक पहुंचने में सफलता प्राप्त की।

छठी बार ट्रैक पार किया

यह पास समुद्र तल से 19 हजार फीट से अधिक की ऊंचाई पर स्थित है और यह पूरी तरह से गहरी दरारों पर बना हुआ है। ITBP के जवानों ने 22-23 अगस्त को कलिंदीखाल पास को पार किया और लगभग 80 बर्फीले नालों को पार करते हुए 30 अगस्त को बद्रीनाथ पहुंच गए। सूर्या प्रकाश ने कहा कि उन्होंने अपने मार्गदर्शक जीवन में छठी बार कलिंदीखाल-बद्रीनाथ ट्रैक पार किया है, लेकिन यह अनुभव सभी अन्य से अलग था।

इस ट्रैक को उस समय पार किया गया जब गंगोत्री ग्लेशियर में गोमुख-तपोवन ट्रैक को माउंटेनियरिंग के लिए बंद कर दिया गया था। यह आईटीबीपी के अधिकारियों और जवानों की अदम्य साहस का जीवंत उदाहरण है। हालांकि, गंगोत्री नेशनल पार्क के उपनिदेशक आरएन पांडे का कहना है कि यह आईटीबीपी का एक आधिकारिक और नियमित कार्यक्रम था।

Exit mobile version