अपना उत्तराखंड

IAS Manoj Pant of Uttarakhand: देवभूमि के सपूत ने बढ़ाया उत्तराखंड का गौरव, राजस्थान के बाद अब बने बंगाल के मुख्य सचिव

Spread the love

IAS Manoj Pant of Uttarakhand: राजस्थान के बाद अब पहाड़ी मूल के अधिकारी को पश्चिम बंगाल का प्रशासनिक प्रमुख नियुक्त किया गया है। पिथौरागढ़ जिले के निवासी और अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज पंत को बंगाल का नया मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है।

IAS Manoj Pant of Uttarakhand: देवभूमि के सपूत ने बढ़ाया उत्तराखंड का गौरव, राजस्थान के बाद अब बने बंगाल के मुख्य सचिव

1991 बैच के IAS मनोज पंत बंगाल के 24 परगना सहित कई जिलों में जिलाधिकारी रह चुके हैं। पंत वित्तीय मामलों के अंतरराष्ट्रीय स्तर के विशेषज्ञ भी हैं। उन्होंने भारत सरकार के कैबिनेट सचिवालय, वित्त विभाग में पदेन प्रधान सचिव के रूप में सेवाएं दी हैं और विश्व बैंक में भी काम किया है।

IIT रुड़की से स्वर्ण पदक विजेता

मूल रूप से बागेश्वर क्षेत्र के निवासी पंत ने रुड़की विश्वविद्यालय (अब IIT रुड़की) से मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी में स्वर्ण पदक प्राप्त किया है। उन्होंने अमेरिका के एक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय से लोक प्रशासन में मास्टर डिग्री भी हासिल की है।

बेरिनाग क्षेत्र के निवासी और वर्तमान में नैनीताल के निवासी सुधांश पंत वर्तमान में राजस्थान के मुख्य सचिव हैं, जबकि इससे पहले नैनीताल निवासी भास्कर खुलबे बंगाल के मुख्य सचिव रह चुके हैं, और आंध्र प्रदेश में मुख्य सूचना आयुक्त अनिल पुनिता मुख्य सचिव रह चुके हैं। पंत के बंगाल के मुख्य सचिव बनने से पूरे पहाड़ में खुशी का माहौल है।

पहाड़ से निकले अधिकारी बने कैबिनेट सचिव

पहाड़ के मेधावी लोगों ने अपनी प्रतिभा के बल पर पूरी दुनिया में अपनी पहचान बनाई है। देश की प्रशासनिक और पुलिस सेवाओं में पहाड़ी अधिकारियों का दबदबा रहा है।

बिहार कैडर के अधिकारी विनोद पांडे, भैरव दत्त पांडे, ढोलिगांव ओखलकांडा निवासी कमल पांडे देश के कैबिनेट सचिव रह चुके हैं, बीडी सानवाल और मुकुल सानवाल उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव रह चुके हैं, एनपी नवानी, रघुवर डंगवाल और अन्य पुलिस और प्रशासनिक प्रमुखों के रूप में विभिन्न राज्यों में अपनी सेवाएं दी हैं।

कर्नाटक सहित देश के विभिन्न राज्यों में IPS कमल पंत पुलिस विभाग में महत्वपूर्ण पदों पर सेवा दे रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button