Review: जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने जिला योजना, स्टेट सेक्टर तथा केन्द्र पोषित व बाह्य सहायतित योजनाओं की विभागवार की समीक्षा

Spread the love

हरिद्वारl जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने गुरूवार को विकास भवन सभागार में जिला योजना, स्टेट सेक्टर तथा केन्द्र पोषित व बाह्य सहायतित योजनाओं की विभागवार समीक्षा की।

जिलाधिकारी ने पशुपालन विभाग की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये कि बाजार मांग को ध्यान में रखते हुए कुक्कुट पालन को बढ़ावा दिया जाये और अधिक जीवन प्रत्याशा वाले चूजे़े वितरित किये जाये। उन्होंने व्यक्तिगत रूचि लेते हुए मदर पोल्ट्री एवं हेचरी विकसित करने के निर्देश खण्ड विकास अधिकारी तथा मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को दिये। उन्होंने मार्केट डिमाण्ड के अनुसार जनपद में कड़कनाथ प्रजाति के कुक्कुट पालन को बढ़ावा देने के भी निर्देश दिये।

उन्होंने जनपद में पशुओं के कृत्रिम गर्भाधान को बढ़ावा देने तथा पशु चिकित्साधिकारियों को फील्ड में कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने उद्यान विभाग की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये कि पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर जनपद में कीनू उत्पादन को बढ़ावा दिया जाये तथा एनएच के किनारे भी कीनू के पौधे लगाये जाये। उन्होंने कृषि विभाग की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये कि किसानों को आवश्यक दवाईयां एवं उपकरण समय से उपलब्ध हों। जिलाधिकारी ने शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये कि सरकारी विद्यालयों की निजी विद्यालयों से तुलना करते हुए एजुकेशन स्टैडर्ड को और अधिक बढ़ाया जाये, नियमानुसार बच्चों को समय से सुविधाएं उपलब्ध कराई जायें। समाज कल्याण विभाग की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन की धनराशि समय से पेंशन धारकों के खाते में पहुॅचती रहे। जिलाधिकारी ने निर्माण एजेंसियों की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये कि निर्माण कार्यों को गुणवत्तायुक्त तथा समयबद्धता से पूर्ण किया जाये।

जिन योजनाओं के टैण्डर भी तक नहीं हुए हैं, उनकी टैण्डर प्रक्रिया शीघ्र पूरी कर ली जाये, जिनकी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, उनके वर्क ऑर्डर जारी किये जाये तथा कार्य शीघ्रता से प्रारम्भ किये जाये। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि जिस योजना एवं मद में धनराशि आवंटित की गई है, उसी मद में धनराशि का सदुपयोग किया जाये।

बैठक में उपस्थित:

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी प्रतीक जैन, परियोजना निदेशक केएन तिवारी, जिला विकास अधिकारी वेद प्रकाश, अधीक्षण अभियंता लोनिवि सुरेश तोमर, अधिशासी अभियंता राजीव कुमार टम्टा, जिला शिक्षा अधिकारी बेसिक आशुतोष भण्डारी, अधिशासी अभियंता पीएल नौटियाल, सहायक वन संरक्षक संदीपा शर्मा, जिला पंचायतराज अधिकारी अतुल प्रताप सिंह, जिला अर्थ संख्या अधिकारी नलिनी ध्यानी, सहा. अर्थ संख्याधिकारी सुभाष शाक्य सहित जनपद के विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Exit mobile version