अपना उत्तराखंड

Uttarakhand: टिहरी के पिपली गांव में गौशाला में घुसा तेंदुआ, लोगों ने दरवाजा बंद कर किया कैद, देखने के लिए जुटी भीड़

Spread the love

Uttarakhand: टिहरी जिले के नए टिहरी जिला मुख्यालय के पास स्थित पिपली गांव में एक तेंदुआ सुबह के समय एक गोशाला में घुस गया। गांव वालों ने साहस दिखाते हुए तेंदुए को गोशाला के अंदर बंद कर दिया और वन विभाग को इसकी सूचना दी। वन विभाग की टीम मौके पर पहुंचकर तेंदुए को पिंजरे में बंद करने की कोशिश में जुटी हुई है।

गोशाला में तेंदुए की दस्तक

पिपली गांव की निवासी गीता नेगी ने जानकारी दी कि सुबह छह बजे वह भैंसों को चारा डालने के लिए गोशाला में गई थीं। इस दौरान उन्होंने देखा कि गोशाला के अंदर एक तेंदुआ मौजूद था, जिससे डरकर वह वापस लौट आईं। बाद में जब वह नौ बजे फिर से गोशाला गईं, तो देखा कि तेंदुआ गोशाला के अंदर है और भैंसे बाहर आ चुकी थीं। गीता ने तुरंत गांव के अन्य लोगों को बुलाया। गांव वालों ने हिम्मत दिखाते हुए गोशाला का दरवाजा बाहर से बंद कर दिया और तेंदुए को अंदर ही बंद कर दिया।

वन विभाग की त्वरित कार्रवाई

सूचना मिलते ही वन विभाग की टीम सुबह 10 बजे मौके पर पहुंची। टीम तेंदुए को पिंजरे में फंसाने की कोशिश कर रही है। गांव के वीरेंद्र सिंह ने बताया कि सुबह गांव में दो तेंदुए देखे गए थे। उनमें से एक तेंदुआ भाग गया है, जबकि दूसरा गोशाला में घुस गया। इस घटना के बाद गांव में दहशत का माहौल बना हुआ है।

Uttarakhand: टिहरी के पिपली गांव में गौशाला में घुसा तेंदुआ, लोगों ने दरवाजा बंद कर किया कैद, देखने के लिए जुटी भीड़

गांव में दहशत का माहौल

तेंदुए की दस्तक से गांव में दहशत फैल गई है। लोग डर के कारण अपने घरों में दुबके हुए हैं। इस घटना से पूरे इलाके में डर और आतंक का माहौल है। गांव के लोग वन विभाग से अनुरोध कर रहे हैं कि तेंदुए को जल्द से जल्द पकड़कर सुरक्षित स्थान पर छोड़ा जाए ताकि गांव में शांति लौट सके।

वन्यजीवों का मानव बस्तियों में आना बढ़ा

यह कोई पहली बार नहीं है जब इस इलाके में तेंदुए ने दस्तक दी हो। वन्यजीवों का मानव बस्तियों में आना अब आम बात हो गई है। इसके पीछे जंगलों के सिकुड़ने और वन्यजीवों के प्राकृतिक आवास में कमी आना मुख्य कारण माना जा रहा है। लोगों को अब सावधानी बरतने की जरूरत है, खासकर सुबह और शाम के समय, जब तेंदुए और अन्य जंगली जानवर सक्रिय रहते हैं।

वन विभाग का सतर्कता संदेश

वन विभाग ने गांव वालों को सतर्क रहने और किसी भी आपात स्थिति में तुरंत विभाग को सूचित करने का संदेश दिया है। विभाग ने यह भी कहा है कि तेंदुए को पकड़ने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं और लोगों की सुरक्षा उनकी प्राथमिकता है। वन विभाग की टीम लगातार मौके पर मौजूद है और तेंदुए को पकड़ने की कोशिश कर रही है।

इस घटना ने एक बार फिर से मानव और वन्यजीवों के बीच बढ़ते टकराव की समस्या को उजागर किया है। ऐसे में वन्यजीवों की सुरक्षा के साथ-साथ मानव जीवन की सुरक्षा भी सुनिश्चित करना अत्यंत आवश्यक हो गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button