राष्ट्रीय

Nepal bus accident: मृतकों को वापस लाने की तैयारी, पीड़ितों की मदद के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त, दूतावास ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए

Spread the love

Nepal bus accident: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने शनिवार को कहा कि राज्य सरकार नेपाल में हुई सड़क दुर्घटना के पीड़ितों को सभी आवश्यक सहायता प्रदान करने में लगी हुई है। शुक्रवार को, महाराष्ट्र से उत्तर भारत और नेपाल की यात्रा पर जा रही एक बस नेपाल के पहाड़ी इलाके में नियंत्रण खो बैठी और नदी में पलट गई। इस दुर्घटना में 27 भारतीय नागरिकों की मौत हो गई, जबकि 16 यात्री सुरक्षित बच गए। इनमें से 12 गंभीर रूप से घायल यात्रियों को हेलीकॉप्टर द्वारा काठमांडू भेजा गया।

Nepal bus accident: मृतकों को वापस लाने की तैयारी, पीड़ितों की मदद के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त, दूतावास ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए

मुख्यमंत्री शिंदे ने कहा कि गृह मंत्री अमित शाह ने सभी प्रभावित लोगों की सहायता के लिए एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। समाचार एजेंसी ANI के अनुसार, उन्होंने कहा, “मैंने कल काठमांडू में हुई इस दुखद घटना को लेकर रक्षा मंत्रालय से बात की है। गृह मंत्री ने प्रभावित लोगों की सहायता के लिए एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया है और उन्हें गोरखपुर से नासिक तक एयरफोर्स द्वारा लाया जाएगा। घायल लोगों का इलाज किया जा रहा है। राज्य सरकार सक्रिय रूप से इस मामले में काम कर रही है और राज्य और केंद्रीय सरकार द्वारा सभी आवश्यक सहायता प्रदान की जा रही है।”

रक्षा मंत्री रक्षाखादसे नेपाल पहुंची

इस बीच, केंद्रीय मंत्री रक्षाखादसे शनिवार को नेपाल के तनहुन जिले में बस दुर्घटना के पीड़ितों और जीवित बचे लोगों की वापसी की निगरानी के लिए नेपाल पहुंची। भारतीय दूतावास के अनुसार, 23 अगस्त को एक बस भारतीय नागरिकों को ले जाते हुए हाईवे से उतरकर तनहुन जिले के अंबू केरेनी क्षेत्र में मार्स्यांगदी नदी में गिर गई।

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जयस्वाल ने X पर पोस्ट करते हुए कहा, “हमारा दूतावास इस मामले में सभी संभव सहायता प्रदान कर रहा है। दुर्घटना में घायल 16 लोगों को एयरलिफ्ट किया गया है और वे वर्तमान में अस्पताल में उपचार प्राप्त कर रहे हैं।” खादसे ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया कि वह त्रिभुवन विश्वविद्यालय शिक्षण अस्पताल में दुर्घटना के घायल लोगों से मिलने गई थीं।

दूतावास ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए

काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास ने प्रभावित परिवारों तक पहुंचने के लिए आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं और वे स्थानीय अधिकारियों और प्रभावित परिवारों के साथ लगातार संपर्क में हैं। दूतावास द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर हैं- +977-9851107021, +977-9851316807 और +977-9749833292। ये सभी नंबर व्हाट्सएप पर भी उपलब्ध हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button