Uttarakhand College Admission News: बिना CUET के भी मिलेगा स्नातक में प्रवेश, छात्रों को चिंता करने की जरूरत नहीं

Spread the love

Uttarakhand College Admission News: स्नातक में प्रवेश के लिए छात्रों को चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। यदि किसी कारणवश वे कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET-UG) नहीं दे पाए हैं, तो भी उन्हें प्रवेश मिल सकेगा।

दून के चार सहायता प्राप्त निजी कॉलेजों में बीए, बीएससी, और बीकॉम के लिए सीटों की संख्या निर्धारित है। इसके मुकाबले केवल 60 प्रतिशत छात्रों ने CUET परीक्षा दी है। ऐसे में, जो छात्र CUET नहीं दे पाए हैं, उन्हें लगभग 40 प्रतिशत सीटों पर मौका मिलेगा जो अभी खाली हैं।

एमकेपी पीजी कॉलेज की प्राचार्य डॉ. सरिता कुमार ने बताया कि शनिवार को केवल 13 छात्राओं ने स्नातक में प्रवेश लिया। अब रविवार और सोमवार को रक्षा बंधन की छुट्टी रहेगी। मंगलवार को फिर से स्नातक में प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी।

उन्होंने कहा कि कॉलेज में बीए, बीएससी और बीकॉम के लगभग आठ सौ सीटें हैं। इसके कारण, संभावना है कि CUET प्रवेश प्रक्रिया के बाद भी कई सीटें खाली रह जाएंगी। उन पर CUET के बिना छात्रों को मेरिट के आधार पर प्रवेश मिलेगा।

ऑनलाइन पोर्टल में फॉर्म में त्रुटि की समस्या भी कॉलेज में देखी जा रही है। DAV कॉलेज के प्राचार्य प्रो. सुनील कुमार ने बताया कि कई छात्रों ने पोर्टल पर मांगी गई जानकारी को अधूरी भरी है। कई छात्रों की शिकायत है कि CUET स्कोर डाउनलोड नहीं हो पा रहा है।

कॉलेज प्रवेश समिति इन छात्रों की समस्याओं का मौके पर ही समाधान कर रही है और उन्हें प्रवेश दे रही है। किसी भी छात्र को कोई परेशानी नहीं होगी। बस सभी मांगे गए दस्तावेज सही होने चाहिए और नियमों के अनुसार सभी शर्तें पूरी करनी चाहिए।

छात्रों ने रायपुर कॉलेज में खाली सीटों पर प्रवेश की मांग उठाई। सरकारी कॉलेज मालदेवता रायपुर में पूर्व छात्र संघ के अध्यक्ष कुलदीप पंवार ने प्राचार्य डॉ. वीपी अग्रवाल को बताया कि कॉलेज में स्नातक के पहले वर्ष में 31 जुलाई तक प्रवेश हो चुके हैं, लेकिन बीएससी पीसीएम, बीएससी होम साइंस और बीकॉम की आधे से ज्यादा सीटें खाली हैं।

समर्थ पोर्टल के नहीं खुलने के कारण छात्र पिछले 15 दिनों से आवेदन नहीं कर पा रहे हैं। छात्रों के हित को ध्यान में रखते हुए, समर्थ पोर्टल को खोला जाना चाहिए। समर्थ पोर्टल की वजह से कॉलेज में आधी से ज्यादा सीटें खाली हैं जबकि छात्र पोर्टल के खुलने का इंतजार कर रहे हैं। इस मौके पर छात्र नेता सचिन पंवार, अजय रावत, आदर्श राठौर आदि मौजूद थे।

Exit mobile version