अपना उत्तराखंड

Uttarakhand News: आपदा से प्रभावित परिसंपत्तियों के पुनर्निर्माण के लिए राशि बढ़ी, गृह मंत्रालय ने जारी की नई निर्देश

Spread the love

Uttarakhand News: केंद्र ने उत्तराखंड को आपदा से हुए नुकसान की मरम्मत और पुनर्निर्माण के मामले में बड़ी राहत दी है। केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय और राज्य आपदा राहत कोष की दरों की पुनः निर्धारण के साथ यह संभव हुआ है।

Uttarakhand News: आपदा से प्रभावित परिसंपत्तियों के पुनर्निर्माण के लिए राशि बढ़ी, गृह मंत्रालय ने जारी की नई निर्देश

अब, गृह मंत्रालय ने आवासीय भवनों, स्कूल भवनों, सड़कों, पुलों और अन्य आपदाग्रस्त परिसंपत्तियों की मरम्मत और पुनर्निर्माण के लिए मानक तय किए हैं और राशि भी बढ़ा दी है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने केंद्रीय स्तर पर इसके लिए लॉबिंग की थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को धन्यवाद

शनिवार को धामी कैबिनेट की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को दरों के पुनः निर्धारण के लिए धन्यवाद दिया गया। राज्य आपदा राहत कोष की वस्तुओं में पुनर्निर्माण के मानक तय नहीं किए गए थे और दरें भी बहुत कम थीं। इस स्थिति में आपदा से प्रभावित परिसंपत्तियों की मरम्मत और पुनर्निर्माण में कठिनाइयाँ आ रही थीं।

इस संदर्भ में, मुख्यमंत्री धामी ने गृह मंत्रालय का ध्यान आकर्षित किया और प्रधानमंत्री मोदी तथा गृह मंत्री शाह से राज्य आपदा राहत कोष के मानक तय करने और राशि बढ़ाने की अपील की। अब, गृह मंत्रालय की आपदा प्रबंधन शाखा ने इस संबंध में नई दिशा-निर्देश जारी किए हैं और मानक तय किए हैं।

आवासीय भवनों के लिए दो लाख रुपये तक की राहत

आपदा से क्षतिग्रस्त आवासों के लिए, पहले सामान्य क्षेत्र में एक पक्का घर के लिए 1.20 लाख रुपये और पहाड़ी क्षेत्र में 1.30 लाख रुपये तय किए गए थे। अब इसमें श्रेणियाँ तय की गई हैं।

सामान्य क्षेत्र में 30 से 70 प्रतिशत नुकसान पर 90 हजार रुपये और 70 प्रतिशत से अधिक नुकसान पर 1.80 लाख रुपये दिए जाएंगे। वहीं, पहाड़ी क्षेत्र में 30 से 70 प्रतिशत नुकसान पर 1 लाख रुपये और 70 प्रतिशत से अधिक नुकसान पर 2 लाख रुपये प्रति भवन प्रदान किए जाएंगे।

सड़कों और पुलों के लिए बड़ी राहत

राज्य में सड़कों और पुलों को आपदाओं से सबसे अधिक नुकसान होता है। इस संबंध में, राज्य राजमार्गों और प्रमुख जिला सड़कों के लिए, सामान्य क्षेत्रों में 70 प्रतिशत नुकसान के लिए 32 लाख रुपये और 70 प्रतिशत से अधिक नुकसान के लिए 64 लाख रुपये प्रति किलोमीटर तय किए गए हैं। इसी तरह, पहाड़ी क्षेत्रों में 70 प्रतिशत तक नुकसान के लिए 93.75 लाख रुपये और 70 प्रतिशत से अधिक नुकसान के लिए 187.75 लाख रुपये की अनुमति दी गई है।

पहले दरें सामान्य क्षेत्रों में 1 लाख रुपये और पहाड़ी क्षेत्रों में 1.25 लाख रुपये प्रति किलोमीटर तय की गई थीं। अन्य जिला सड़कों के लिए, सामान्य क्षेत्रों में 70 प्रतिशत नुकसान के लिए 26.75 लाख रुपये और 70 प्रतिशत से अधिक नुकसान के लिए 54.50 लाख रुपये तथा पहाड़ी क्षेत्रों में 70 प्रतिशत तक नुकसान के लिए 80 लाख रुपये और 70 प्रतिशत से अधिक नुकसान के लिए 159.88 लाख रुपये की अनुमति दी गई है।

पुलों के मामले में, 70 प्रतिशत तक नुकसान के लिए 17.50 करोड़ रुपये और 70 प्रतिशत से अधिक नुकसान के लिए प्रति पुल 35 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button