अपना उत्तराखंड

Uttarakhand Weather: अगले कुछ दिनों तक भारी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा, देहरादून सहित पांच जिलों में होगी भारी बारिश

Spread the love

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों तक बादल मंडरा रहे हैं। हालांकि, कुछ स्थानों पर चमकदार धूप भी खिल रही है। देहरादून में सुबह के समय तेज धूप के बाद शाम को अचानक मौसम बदल गया और घने बादल छा गए, जिसके बाद भारी बारिश हुई। लगभग आधे घंटे की भारी बारिश से पूरे शहर में जलभराव हो गया। कुमाऊं के कुछ स्थानों पर भी तेज बारिश की खबर है।

Uttarakhand Weather: अगले कुछ दिनों तक भारी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा, देहरादून सहित पांच जिलों में होगी भारी बारिश

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह के अनुसार, राज्य के कुछ क्षेत्रों में अगले कुछ दिनों तक भारी बारिश जारी रह सकती है। विशेष रूप से कुमाऊं में कुछ स्थानों पर अत्यधिक तीव्र बारिश हो सकती है। नैनीताल, चंपावत, बागेश्वर और उधम सिंह नगर के कुछ स्थानों पर गरज के साथ भारी बारिश हो सकती है। इसके साथ ही, देहरादून सहित अन्य जिलों में भी एक से दो बार तेज बारिश की संभावना है।

दो बच्चे नदी में बहे, एक बचाया गया, दूसरे का शव बरामद

डालनवाला में रिस्पना नदी के किनारे खेल रहे दो बच्चे अचानक पानी के तेज बहाव में बह गए। स्थानीय लोगों ने एक बच्चे को बचा लिया, जबकि दूसरा बह गया। एसडीआरएफ ने शनिवार को एक दिन बाद बच्चे का शव बरामद किया।

शुक्रवार को एसडीआरएफ की टीम तुरंत मौके पर पहुंची और बच्चे की नदी में खोजबीन की, लेकिन वह कहीं नहीं मिला। अंधेरा होने के कारण एसडीआरएफ ने बचाव कार्य रोक दिया और शनिवार को फिर से बचाव कार्य शुरू किया गया। जानकारी के अनुसार, संजय कॉलोनी इंदर कॉलोनी के निवासी सात वर्षीय अरशद और आठ वर्षीय इब्राहिम नदी किनारे खेल रहे थे।

भारी बारिश के बावजूद वे खेलते रहे। अचानक नदी में पानी के तेज बहाव के कारण दोनों बहने लगे। बच्चों को बहता देख आसपास के लोगों ने शोर मचाया। इसके बाद, अरशद को बचा लिया गया, लेकिन इब्राहिम तेज बहाव में बह गया। शनिवार को एसडीआरएफ ने इब्राहिम का शव बरामद किया।

शुक्रवार शाम को दून के अधिकांश क्षेत्रों में भारी बारिश

शुक्रवार को सुबह से दून में आसमान साफ ​​था और तेज धूप खिली रही। धूप के कारण गर्मी बढ़ गई और पारा भी दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया। दोपहर के बाद आंशिक रूप से बादल छा गए। लगभग चार बजे मौसम बदल गया और घने बादल छा गए। इसके साथ ही दून के अधिकांश क्षेत्रों में भारी बारिश शुरू हो गई।

राजपुर, सहस्त्रधारा रोड, मालसी, जाखन, रायपुर रोड, घंटाघर, बिंदाल, चकराता रोड, रिस्पना सहित सभी क्षेत्रों में लगभग आधे घंटे तक भारी बारिश हुई। इस दौरान हठीबड़कला में 27 मिमी, मोहकमपुर में 21 मिमी, मालदेवता में 20 मिमी, प्रेमनगर क्षेत्र में 17 मिमी और प्रेमनगर क्षेत्र में 15 मिमी बारिश दर्ज की गई। इस दौरान शहर के अधिकांश चौक और चौराहे जलमग्न हो गए।

सड़कों पर बड़ी मात्रा में बारिश का पानी बहने लगा। गांधी रोड, प्रिंस चौक, अरघर चौक, धर्मपुर, सहस्त्रधारा क्रॉसिंग, दर्शनलाल चौक, दून अस्पताल चौक से कचहरी तिराहा, बुद्धा चौक आदि क्षेत्रों में पानी भर गया। इसके अलावा, दून की सभी नदियां और नाले भी उफान पर आ गए। आज दून में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और गरज के साथ भारी बारिश की संभावना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button