HEALTH

Jackfruit seeds: जो बीज सब्जी से निकालकर फेंक देते हैं, वह बादाम से भी ज्यादा पोषण देते हैं, जानिए इन्हें कैसे करें उपयोग

Spread the love

Jackfruit seeds: कटहल का मौसम गर्मियों के आते ही शुरू हो जाता है। बरसात के मौसम में थोड़ा पका हुआ कटहल मिलता है। ऐसे में कुछ लोग पके हुए कटहल के बीज निकालकर फेंक देते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि कटहल के बीज, जिन्हें आप कचरा समझकर फेंक देते हैं, वे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित होते हैं। कटहल के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जैसे बादाम। जब कटहल पकता है, तो वह मीठा और रसदार हो जाता है। इसके बीज मोटे और आसानी से निकलने वाले हो जाते हैं। आप इन बीजों को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि कटहल के बीज किन गुणों से भरपूर होते हैं और इन्हें खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं?

Jackfruit seeds: जो बीज सब्जी से निकालकर फेंक देते हैं, वह बादाम से भी ज्यादा पोषण देते हैं, जानिए इन्हें कैसे करें उपयोग

कटहल के बीजों का उपयोग कैसे करें?

कटहल के बीजों का उपयोग कई तरीकों से किया जा सकता है। आप इन बीजों को उबालकर छिलका हटाने के बाद खा सकते हैं। कुछ लोग कटहल के बीज की सब्जी बनाकर खाते हैं। आप उबले हुए कटहल के बीजों को घी में नमक के साथ भूनकर भी खा सकते हैं। ये बीज बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं।

कटहल के बीजों के फायदे

हीमोग्लोबिन बढ़ाए – कटहल के बीज आयरन से भरपूर होते हैं। इन बीजों का सेवन करने से शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता है। जब शरीर में लाल रक्त कणिकाओं की मात्रा बढ़ती है, तो खून की मात्रा भी बढ़ने लगती है।

शरीर को ऊर्जा मिलेगी – कटहल के बीज खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है। इससे शरीर में विटामिन-बी की कमी पूरी हो सकती है। कटहल के बीज कोशिकाओं को स्वस्थ रखने और मस्तिष्क के कार्यों को सुधारने में मदद करते हैं।

पाचन के लिए बेहतर – कटहल के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं, जो पेट और पाचन समस्याओं को दूर करते हैं। ये मेटाबॉलिज्म और आंतों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा, कटहल के बीज त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

मोटापा कम करे – कटहल के बीज में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। इन्हें खाने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। कटहल के बीज आहार में शामिल करने के लिए एक स्वस्थ विकल्प हैं। इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए – कटहल के बीज खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। इससे शरीर नए वायरस से लड़ने में सक्षम हो जाता है। कटहल के बीज में पाए जाने वाले पोषक तत्व सेहत के लिए फायदेमंद साबित होते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button