राष्ट्रीय

PM Modi ने जारी की 109 उन्नत बीज किस्में, किसानों और वैज्ञानिकों से की चर्चा

Spread the love

PM Modi ने आज भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में 109 उच्च उपज देने वाली, जलवायु-अनुकूल और जैव-सशक्त किस्मों का विमोचन किया। इस अवसर पर उन्होंने किसानों और वैज्ञानिकों से संवाद किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस प्रयास का पर्यावरण पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और कम लागत में अधिक उत्पादन होगा।

कृषि में मूल्य संवर्धन के महत्व पर जोर

प्रधानमंत्री ने इन नई उन्नत किस्मों की महत्वपूर्णता पर चर्चा करते हुए कृषि में मूल्य संवर्धन के महत्व को रेखांकित किया। किसानों ने कहा कि ये नई किस्में उनके खर्चों को कम करेंगी और पर्यावरण पर भी सकारात्मक प्रभाव डालेंगी। प्रधानमंत्री ने मिलेट्स (मोटे अनाज) के महत्व पर भी चर्चा की और बताया कि लोग पौष्टिक भोजन की ओर बढ़ रहे हैं। उन्होंने प्राकृतिक खेती के फायदों और लोगों में जैविक खेती की बढ़ती प्रवृत्ति के बारे में भी बात की। उन्होंने कहा कि लोग जैविक खाद्य पदार्थों का सेवन शुरू कर चुके हैं और इसकी मांग भी बढ़ रही है।

कृषि विज्ञान केंद्रों की सराहना

इस अवसर पर किसानों ने प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की। किसानों ने कृषि विज्ञान केंद्रों (केवीके) की जागरूकता फैलाने में निभाई गई भूमिका की भी प्रशंसा की। प्रधानमंत्री ने सुझाव दिया कि केवीके को हर महीने विकसित हो रही नई किस्मों के लाभों के बारे में किसानों को सक्रिय रूप से जानकारी देनी चाहिए ताकि उनके लाभों के प्रति जागरूकता बढ़ाई जा सके।

कृषि वैज्ञानिकों की प्रशंसा

प्रधानमंत्री ने इन नई फसल किस्मों को विकसित करने के लिए कृषि वैज्ञानिकों की भी प्रशंसा की। वैज्ञानिकों ने कहा कि वे प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए सुझावों के अनुसार काम कर रहे हैं, ताकि उपेक्षित फसलों को मुख्यधारा में लाया जा सके। प्रधानमंत्री द्वारा जारी 109 किस्मों में 61 फसलों की 34 क्षेत्रीय फसलें और 27 बागवानी फसलें शामिल हैं। क्षेत्रीय फसलों में बाजरा, चारा फसलें, तिलहन, दलहन, गन्ना, कपास, रेशा और अन्य फसलें शामिल हैं। बागवानी फसलों में विभिन्न फलों, सब्जियों, बागान फसलों, कंद फसलों, मसालों, फूलों और औषधीय फसलों की किस्में जारी की गईं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button