टेक्नोलॉजी

TRAI: 1 सितंबर से देशभर में लागू होगा नया नियम, TRAI हुआ सख्त – अब ये सिम कार्ड होंगे ब्लैकलिस्ट

Spread the love

TRAI: सरकार काफी समय से टेलीकॉम सेक्टर में अवांछित फेक कॉल्स को रोकने के लिए काम कर रही है। कंपनी ने फेक और स्पैम कॉल्स को रोकने के लिए एआई फीचर भी पेश किया था, लेकिन इसका ज्यादा असर नहीं हुआ। अब भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) ने एक नया नियम पेश किया है जो 1 सितंबर 2024 से पूरे देश में लागू होगा।

TRAI: 1 सितंबर से देशभर में लागू होगा नया नियम, TRAI हुआ सख्त - अब ये सिम कार्ड होंगे ब्लैकलिस्ट

1 सितंबर से देशभर में सिम कार्ड्स के लिए नए नियम लागू होंगे। इसके बाद फेक कॉल्स से भी छुटकारा मिल सकता है। TRAI ने अब फेक कॉल्स के लिए टेलीकॉम कंपनियों की जिम्मेदारी तय कर दी है। यदि कोई ग्राहक फेक कॉल्स के बारे में कंपनी से शिकायत करता है, तो टेलीकॉम कंपनियों को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया जाएगा।

TRAI का सख्त संदेश

धोखाधड़ी करने वाले लोग लोगों को ठगने के लिए नए-नए तरीके ढूंढते रहते हैं। ग्राहकों को इस तरह की धोखाधड़ी से बचाने के लिए TRAI ने नया नियम पेश किया है। TRAI ने सख्त संदेश देते हुए कहा कि फेक और प्रमोशनल कॉल्स के लिए गलत तरीके अपनाए जा रहे हैं, जो टेलीकॉम नियमों के खिलाफ हैं। फेक कॉल्स से बचने के लिए TRAI ने एक बेहतरीन एक्शन प्लान तैयार किया है।

TRAI की रिपोर्ट के अनुसार, यदि कोई व्यक्ति अपने व्यक्तिगत मोबाइल नंबर का उपयोग टेलीमार्केटिंग कॉल्स के लिए करता है, तो उसके मोबाइल नंबर को 2 साल के लिए ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा। वास्तव में, वित्तीय धोखाधड़ी को रोकने के लिए सरकार द्वारा 160 नंबर सीरीज शुरू की गई है, लेकिन फिर भी लोगों को प्राइवेट नंबर से प्रमोशनल कॉल्स मिल रही हैं।

सख्त कार्रवाई की जाएगी

TRAI ने धोखाधड़ी और स्पैम कॉल्स पर सख्त रुख अपनाया है। TRAI ने एक मजबूत संदेश देते हुए कहा है कि वह स्पैम कॉल्स के मामले को बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं करेगा। जो भी इसके लिए जिम्मेदार होगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसलिए, अगर आप अपने नंबर का उपयोग प्रमोशनल कॉल्स के लिए करते हैं, तो आपको भी सावधान रहना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button