अपना उत्तराखंड

Uttarakhand: गैयर्सेन विधानसभा सत्र में लाया जाएगा अनुपूरक बजट, कैबिनेट बैठक में प्रस्ताव को मंजूरी

Spread the love

Uttarakhand: राज्य सरकार गैयर्सेन (भराडीसैन) विधानसभा सत्र के दौरान एक अनुपूरक बजट भी लाएगी। वित्त विभाग ने अनुपूरक बजट के लिए प्रस्ताव लगभग तैयार कर लिया है और यह प्रस्ताव आगामी कैबिनेट बैठक में मंजूरी के लिए लाया जाएगा।


Uttarakhand: गैयर्सेन विधानसभा सत्र में लाया जाएगा अनुपूरक बजट, कैबिनेट बैठक में प्रस्ताव को मंजूरी

गैयर्सेन में तीन दिवसीय विधानसभा सत्र की अधिसूचना जारी

21 अगस्त से गैयर्सेन में तीन दिवसीय विधानसभा सत्र की अधिसूचना जारी की गई है। आपको बता दें कि राज्य सरकार ने फरवरी में वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए 89,230.07 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत किया था। हालांकि, वर्तमान व्यय के लिए सरकार के पास पर्याप्त बजट है, लेकिन आने वाले महीनों में अतिरिक्त धन की आवश्यकता होगी।

अगली विधानसभा सत्र के संभावित समय को देखते हुए अनुपूरक बजट

चूंकि अगली विधानसभा सत्र दिसंबर तक होने की संभावना है, वित्त विभाग ने अग्रिम तैयारियों के मद्देनजर अनुपूरक बजट लाने की योजना बनाई है। अतिरिक्त मुख्य सचिव (वित्त) आनंद बर्धन के अनुसार, अधिकांश विभागों की मांग प्राप्त हो चुकी है। कुछ विभागों की मांग सोमवार तक प्राप्त होगी। वित्त विभाग उन मांगों की समीक्षा के बाद प्रस्ताव तैयार करेगा।

विभागों को बजट खर्च बढ़ाने के निर्देश

मानसून के बाद, विभागों को बजट खर्च में तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं। अतिरिक्त मुख्य सचिव (वित्त) ने समय-समय पर विभागों को इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं। बारिश के मौसम के बाद, विभागीय स्तर पर बुनियादी ढांचे से संबंधित कार्यों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, पहले तिमाही में खर्च की गति पिछले साल के समान रही है। वित्त विभाग को अगले तिमाही में इस स्थिति में सुधार की उम्मीद है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button