HEALTH

Health Care Tips: खाने के बाद ब्लड शुगर कंट्रोल करने के उपाय

Spread the love

Health Care Tips: डायबिटीज़ के मरीज अक्सर चिंता में रहते हैं कि जैसे ही वे खाना खाते हैं, उनके शुगर लेवल में अचानक बढ़ोतरी हो जाती है। अगर शुगर लेवल तेजी से बढ़ता है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। साथ ही, कुछ घरेलू उपाय भी हैं जिन्हें अपनाकर शुगर लेवल को कम किया जा सकता है।

Health Care Tips: खाने के बाद ब्लड शुगर कंट्रोल करने के उपाय

डायबिटीज़ के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। खराब जीवनशैली के कारण, शुगर के मरीजों की संख्या में वृद्धि हो रही है। न केवल वृद्ध लोग, बल्कि आजकल बच्चे भी इसके शिकार हो रहे हैं। ऐसे में, शुगर लेवल की नियमित जांच करना बहुत जरूरी है। जब भी खाना खाने के बाद शुगर लेवल अचानक बढ़ जाए, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। इसके साथ ही, घर पर भी कुछ उपाय किए जा सकते हैं जिनसे शुगर लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है। आइए जानें उन उपायों के बारे में:

1. पानी पीएं

जब शरीर में शुगर तेजी से बढ़े, तो ढेर सारा पानी पिएं। पानी पीने से अतिरिक्त ग्लूकोज शरीर से बाहर निकल जाता है और शुगर लेवल थोड़ी बहुत कम हो सकता है। पानी पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है, जिससे शुगर लेवल कम करने में मदद मिलती है।

2. व्यायाम करें

व्यायाम करने से ब्लड शुगर लेवल कम होता है। अगर आपको लगता है कि शुगर अचानक बढ़ रही है, तो हल्का-फुल्का व्यायाम कर सकते हैं। व्यायाम के दौरान, शरीर अतिरिक्त ग्लूकोज का उपयोग करता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल कम हो जाता है।

3. फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाएं

यदि आप अपनी डाइट में फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल करें, तो अचानक शुगर बढ़ने की स्थिति कम हो सकती है। फाइबर युक्त भोजन मेटाबोलिज़्म को तेज करता है और शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है।

4. करेला या जामुन का जूस पीएं

आयुर्वेद के अनुसार, करेला और जामुन शुगर के लिए लाभकारी माने जाते हैं। जब शुगर बढ़े, तो आप करेला या जामुन का जूस भी पी सकते हैं। ये जूस इंसुलिन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। हालांकि, यह उपाय करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button