Health Care Tips: पैरों की सूजन और दर्द को दूर करने के लिए अद्भुत हल्दी का नुस्खा, तुरंत मिलेगा आराम

Spread the love

Health Care Tips: कभी-कभी पैरों में सूजन और दर्द हो जाता है, जिससे चलना मुश्किल हो जाता है। यदि पैर मोच आ जाए तो एक कदम चलना भी दर्दनाक हो सकता है। लंबी यात्रा के दौरान या ऑफिस में घंटों तक बैठने के कारण भी पैरों में सूजन हो सकती है। इस समस्या से राहत पाने के लिए कई घरेलू नुस्खे दवाओं से अधिक प्रभावी साबित होते हैं। यहाँ पर आपको हल्दी का उपयोग कर के पैरों के दर्द से राहत पाने के कुछ प्रभावी उपाय दिए जा रहे हैं।

पैरों के दर्द और सूजन को कम करने के घरेलू नुस्खे

हल्दी का पेस्ट: अगर आपके पैरों में सूजन और दर्द है, तो इसके लिए हल्दी का इस्तेमाल करें। हल्दी वाले पानी में पैर डालकर बैठने से आराम मिलता है। इसके लिए गर्म पानी में 1 चमच हल्दी डालें। चाहें तो इसमें 1 चमच नमक भी मिला सकते हैं। अब इस पानी में अपने पैरों को डालकर कुछ समय के लिए आराम करें। हल्दी और नारियल तेल का पेस्ट बनाकर दर्द और सूजन वाले स्थान पर लगाने से भी राहत मिलेगी। इस पेस्ट को सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। ये उपाय आपके पैरों के दर्द और सूजन को काफी हद तक कम कर देंगे।

नमक का पानी: पैरों में सूजन होने पर, गर्म पानी में नमक डालकर पैरों को भिगोएं। इसके लिए सेंधा नमक का इस्तेमाल करें। गुनगुने पानी में अपने पैरों को आधे घंटे के लिए भिगोएं। इससे पैरों की सूजन और दर्द कम हो जाएगा। यदि शरीर के अन्य हिस्सों में भी सूजन है, तो इसी पानी से स्नान करें।

बर्फ का संकुचन (आइस कॉम्प्रेस): सूजन को कम करने का एक प्रभावी तरीका है बर्फ का संकुचन। इसके लिए, साफ कॉटन के कपड़े में बर्फ के टुकड़े लपेटें और दर्द वाले स्थान पर लगाएं। आप चाहें तो बर्फ के पैक से भी संकुचन कर सकते हैं। इससे सूजन और दर्द में राहत मिलेगी।

पैरों को ऊंचा रखें: जब आपके पैर सूज जाएं और चोट न हो, तो सोते समय अपने पैरों को थोड़ा ऊंचा रखें। आप अपने पैरों के नीचे 2-3 तकिए रख सकते हैं। यानी, सूजी हुई जगह को ऊपर की ओर रखें, इससे रक्त संचार सुधरेगा और रक्त एक ही स्थान पर जमा नहीं होगा। इस तरह आपको सूजन और दर्द से भी राहत मिलेगी।

गुनगुने तेल से मालिश: यदि पैरों में दर्द और सूजन हो, तो गुनगुने तेल से मालिश करें। इसके लिए आप सरसों का तेल, तिल का तेल या castor तेल का उपयोग कर सकते हैं। यदि तेल न हो, तो जैतून के तेल को गर्म करके मालिश भी की जा सकती है। इससे दर्द और सूजन में राहत मिलेगी।

इन उपायों को अपनाकर आप अपने पैरों की सूजन और दर्द से राहत पा सकते हैं और फिर से आरामदायक महसूस कर सकते हैं।

Exit mobile version