HEALTH

Pomegranate juice In Uric Acid: गठिया के दर्द और उच्च यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के लिए लाभकारी है यह लाल रस

Spread the love

Pomegranate juice In Uric Acid: यूरिक एसिड का स्तर रक्त में नियंत्रित रखना बहुत महत्वपूर्ण है। यूरिक एसिड एक सामान्य अपशिष्ट उत्पाद है जो हमारे शरीर में एक रसायन प्यूरीन के टूटने से बनता है। प्यूरीन एक प्राकृतिक पदार्थ है जो हमारे शरीर में स्वाभाविक रूप से पाया जाता है। प्यूरीन बहुत सारे खाद्य पदार्थों में पाया जाता है जैसे प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ, शेलफिश या शराब। जब प्यूरीन की मात्रा शरीर में बढ़ जाती है, तो यह जोड़ो में क्रिस्टल के रूप में जमा होने लगता है। जब यूरिक एसिड बढ़ जाता है, तो जोड़ो में दर्द और शरीर में सूजन बढ़ जाती है, जिससे गठिया की समस्या गंभीर हो जाती है। हालांकि, कुछ चीजों को आहार में शामिल करके यूरिक एसिड को नियंत्रित किया जा सकता है।

Pomegranate juice In Uric Acid: गठिया के दर्द और उच्च यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के लिए लाभकारी है यह लाल रस

अनार भी उन खाद्य पदार्थों में शामिल है जो यूरिक एसिड को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। लाल अनार का रस पीने से यूरिक एसिड का स्तर काफी हद तक कम किया जा सकता है। अनार का रस आयरन से भरपूर होता है और यह रक्त में यूरिक एसिड की मात्रा को कम करता है।

यूरिक एसिड में अनार का रस कैसे लाभकारी है?

अनार का रस यूरिक एसिड को नियंत्रित करने में लाभकारी साबित होता है। अनार में बहुत सारे साइट्रिक और मैलिक एसिड होते हैं जो यूरिक एसिड को नियंत्रण में रखते हैं। अनार का रस पीने से गठिया के रोगियों की सूजन और दर्द भी कम होता है। नियमित रूप से अनार का रस पीने से किडनी की समस्याएं भी कम होती हैं।

घर पर अनार का रस कैसे बनाएं:

1. अनार को छीलें और बीज निकाल लें।
2. अब अनार के बीजों को ब्लेंडर में डालें और उसमें आधे कप पानी डालें।
3. ब्लेंडर में पीसते हुए एक महीन प्यूरी तैयार करें।
4. अब इसे एक बारीक छलनी से छान लें और इस रस में थोड़ा सा काला नमक डालें।
5. आप इसे आइस क्यूब डालकर ठंडा कर सकते हैं।

इस तरह, आप आसानी से घर पर अनार का रस तैयार कर सकते हैं और पी सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button