HEALTH

Soaked gram: सुबह खाली पेट भीगे हुए चने खाने से मिलेंगे ये अद्भुत फायदे, जानें कितनी मात्रा में खाएं

Spread the love

Soaked gram: सुबह खाली पेट भीगे हुए चने (चना) को अपने आहार में शामिल करने से सेहत को कई अद्भुत लाभ मिलते हैं। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, वसा, फाइबर, कैल्शियम, आयरन और विटामिन्स पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। चलिए बताते हैं कि सुबह खाली पेट चने खाने से कौन-कौन से लाभ होते हैं और कितनी मात्रा में खाना चाहिए:

Soaked gram: सुबह खाली पेट भीगे हुए चने खाने से मिलेंगे ये अद्भुत फायदे: जानें कितनी मात्रा में खाएं

सुबह खाली पेट भीगे हुए चने खाने से मिलते हैं ये लाभ:

1. हड्डियों को मजबूत बनाता है: चने में कैल्शियम और मैग्नीशियम मौजूद होते हैं जो हड्डियों की घनत्व को बढ़ाते हैं और जोड़ों की लचीलापन को सुधारते हैं। नियमित रूप से भीगे हुए चने का सेवन हड्डियों की बीमारियों जैसे गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम कर सकता है।

2. इम्यूनिटी को मजबूत करता है: बारिश के मौसम में लोगों की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है, जिससे वे जल्दी बीमार पड़ जाते हैं। ऐसे में, अपनी डाइट में भीगे हुए चने को शामिल करें। इसमें मौजूद क्लोरोफिल और फास्फोरस जैसे मिनरल्स शरीर को बीमारियों से दूर रखते हैं। इसलिए, हर सुबह चने का सेवन करें ताकि आपकी इम्यूनिटी मजबूत हो सके।

3. मोटापे पर नियंत्रण: अगर आप भी वजन बढ़ाने की समस्या से जूझ रहे हैं, तो सुबह के समय चने को अपनी डाइट में शामिल करें। भीगे हुए चने का सेवन करने से आपको जल्दी भूख नहीं लगेगी, जिससे आप अधिक खाने से बच सकते हैं।

4. खून की कमी के लिए प्रभावी: यदि आप खून की कमी (एनीमिया) से ग्रस्त हैं, तो अपनी डाइट में चने को जरूर शामिल करें। भीगा हुआ चना हेमोग्लोबिन के स्तर को सुधारने में मदद करता है और शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाता है। यह आयरन से भरपूर होता है, इसलिए गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए भी यह फायदेमंद है।

5. डायबिटीज में लाभकारी: यदि आप डायबिटिक मरीज हैं, तो भीगे हुए चने का सेवन आपके लिए बेहद फायदेमंद है। चने का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिससे यह खाने के बाद ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है। इसके अतिरिक्त, इसमें मौजूद उच्च फाइबर और प्रोटीन ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ने से रोकते हैं।

सुबह कितने चने खाने चाहिए?

सुबह के समय चने का सेवन करते समय ध्यान रखें कि अधिक मात्रा में न खाएं। एक मुट्ठी भीगे हुए चने मूँग दाल के साथ खाना लाभकारी होता है। यदि मूँग दाल उपलब्ध नहीं है, तो आप आधे कप भीगे हुए चने का सेवन कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button