अपना उत्तराखंड

Kanwar Yatra 2024: श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ी, चौथे दिन 15 लाख लौटे; अब तक 27 लाख 40 हजार श्रद्धालु लौट चुके

Spread the love

Kanwar Yatra 2024: कांवड़ यात्रा अपने चरम पर है। हर की पौड़ी, मुख्य कांवड़ मेला बाजार, पंतदीप, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन और शहर के अन्य सार्वजनिक स्थलों पर कांवड़ श्रद्धालुओं की चौपाल सजाई गई हैं। कांवड़ श्रद्धालु चाय की दुकानों, गंगा किनारे, आश्रम-मंदिर और पार्कों में देखे जा सकते हैं।

Kanwar Yatra 2024: श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ी, चौथे दिन 15 लाख लौटे; अब तक 27 लाख 40 हजार श्रद्धालु लौट चुके

पुलिस के अनुसार, अब तक 27 लाख 40 हजार से अधिक कांवड़ श्रद्धालु हरिद्वार से जल के साथ अपने गंतव्य के लिए रवाना हो चुके हैं। कांवड़ यात्रा के चौथे दिन, गुरुवार को लगभग 15 लाख श्रद्धालु लौटे।

2 अगस्त महाशिवरात्रि

कांवड़ श्रद्धालु सावन के पहले सोमवार 22 जुलाई से एक हफ्ते पहले धार्मिक नगरी में आने लगे थे। इसके साथ ही जल के साथ लौटने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई थी। 2 अगस्त तक, महाशिवरात्रि तक, पवित्र शहर कांवड़ मेले के रंग में डूबा रहेगा। इस दौरान, हर की पौड़ी क्षेत्र और उसके आसपास के बाजार सुबह से देर रात तक भीड़-भाड़ से भरे हुए हैं।

शिव भक्त कांवड़ श्रद्धालु हर जगह विभिन्न समूहों में देखे जा रहे हैं। इसके साथ ही कांवड़ बाजार को भी सजाया गया है। यह परंपरा और मान्यता है कि हरिद्वार में आकर शिव जलाभिषेक के लिए गंगा का पानी लेने वाले कांवड़ श्रद्धालु अपने कांवड़ यहां से खरीदते हैं।

2.51 लाख नोटों से सजाया गया कांवड़ आकर्षण का केंद्र

2.51 लाख नोटों से सजाया गया कांवड़ कांवड़ यात्रा के चौथे दिन सभी का ध्यान आकर्षित कर रहा था। कांवड़ मेले के चौथे दिन दिल्ली के कमरुद्दीन नगर नांगलोई से 10 शिव भक्तों की एक टीम इस कांवड़ के साथ हरिद्वार पहुंची। इस टीम के सदस्य गौरव, आजाद, दीपक, राज, मनोज, अभिषेक ने कहा कि वे पिछले चार सालों से हरिद्वार आकर कांवड़ इकट्ठा करते हैं और हर बार अपने कांवड़ को नया सजावट देते हैं।

आजाद कुमार, जो कांवड़ के साथ चल रहे हैं, ने बताया कि उन्होंने पहली बार 51 हजार नोटों से कांवड़ सजाया, दूसरी बार एक लाख नोटों से, तीसरी बार एक लाख पचास हजार नोटों से और चौथी बार दो लाख 51 हजार नोटों से सजाया है। पूरी कांवड़ को इस तरह से ढक दिया गया है कि बारिश में नोट गीले न हों। ये सभी नोट उनके साथी अपने स्वयं के कमाई से कांवड़ में लगाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button