HEALTH

Signs Of Pancreas Damage: शरीर में इन संकेतों को न करें नजरअंदाज

Spread the love

Signs Of Pancreas Damage: पैन्क्रियास, जो शरीर के पेट के ऊपरी हिस्से में पीठ की ओर स्थित होता है, का मुख्य कार्य पाचन एंजाइम और हार्मोन का उत्पादन करना है। यह शरीर में लिपेज (जो वसा को पचाता है), प्रोटीज (जो प्रोटीन को पचाता है) और एमाइलेस (जो कार्बोहाइड्रेट को पचाता है) जैसे महत्वपूर्ण एंजाइमों का निर्माण करता है। इसके अलावा, यह शरीर में शर्करा को पचाने के लिए इंसुलिन का उत्पादन भी करता है।

Signs Of Pancreas Damage: शरीर में इन संकेतों को न करें नजरअंदाज

गलत जीवनशैली, आहार और कभी-कभी कुछ दवाओं के कारण यह महत्वपूर्ण अंग क्षतिग्रस्त हो सकता है। यदि समय पर पैन्क्रियास की ठीक से कार्य न करने के लक्षण पहचान लिए जाएं, तो पैंक्रियाटाइटिस और पैन्क्रियाटिक कैंसर को रोका जा सकता है।

जब पैन्क्रियास क्षतिग्रस्त होता है, तो ये लक्षण देखे जाते हैं:

  • पेट में दर्द: कभी-कभी अचानक पेट में दर्द पैन्क्रियास के क्षति का संकेत हो सकता है। खराब पाचन के कारण शरीर में एंजाइम और पित्त का असंतुलन हो सकता है, जिससे पैन्क्रियास में दर्द, सूजन और अन्य बीमारियां हो सकती हैं।
  • वजन घटना: पैन्क्रियास के क्षतिग्रस्त होने पर भोजन से पोषक तत्वों की रिलीज कम हो जाती है। इस स्थिति में, चाहे आप कितना भी पौष्टिक भोजन करें, शरीर उसे अवशोषित नहीं कर पाता और इसका असर आपके वजन पर पड़ता है। धीरे-धीरे आपका वजन घटेगा और आपको कमजोरी महसूस होगी।
  • उल्टी: जब पैन्क्रियास में समस्या होती है, तो भोजन पचाने वाले एंजाइमों की रिलीज कम हो जाती है। इस स्थिति में उल्टी और मतली जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं। अत्यधिक तैलीय भोजन खाने पर, पैन्क्रियास वसा को तोड़ने में असमर्थ हो जाता है, जिससे अचानक उल्टी और मतली शुरू हो सकती है।
  • दस्त: यदि आपको बार-बार दस्त की समस्या हो रही है, तो यह पाचन से संबंधित समस्या का संकेत हो सकता है, जो आपके पैन्क्रियास की खराबी को दर्शाता है। जब शरीर वसा और प्रोटीन को पचा नहीं पाता, तो दस्त हो सकता है।
  • खाने के बाद सूजन: कुछ लोगों को भोजन के तुरंत बाद सूजन की समस्या होती है, तो यह पैन्क्रियास की विकृति का संकेत हो सकता है। इसका कारण यह हो सकता है कि पैन्क्रियास भोजन को पचाने के लिए आवश्यक गैस्ट्रिक एसिड का उत्पादन नहीं कर पा रहा है, जिससे सूजन की समस्या उत्पन्न होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button