टेक्नोलॉजी

WiFi router में यह काम करके पाएं रॉकेट जैसी स्पीड, कम स्पीड की समस्या चंद मिनटों में होगी दूर

Spread the love

WiFi router: तकनीकी युग में, स्मार्टफोन और इंटरनेट हमारी दो बुनियादी आवश्यकताएं बन गई हैं। हम न तो स्मार्टफोन के बिना रह सकते हैं और न ही इंटरनेट के बिना। दैनिक दिनचर्या के कई काम इन्हीं दो के माध्यम से होते हैं। कई बार इंटरनेट की उपयोगिता इतनी बढ़ जाती है कि मोबाइल प्लान में उपलब्ध दैनिक डेटा सीमा पर्याप्त नहीं होती। ऐसे में सबसे अच्छा विकल्प ब्रॉडबैंड कनेक्शन लेना होता है। हालांकि, कई बार वाईफाई कनेक्शन के बावजूद भी अच्छी स्पीड नहीं मिलती। यदि आप भी वाईफाई की धीमी स्पीड से परेशान हैं, तो अब आपकी चिंता दूर होने वाली है।

WiFi router में यह काम करके पाएं रॉकेट जैसी स्पीड, कम स्पीड की समस्या चंद मिनटों में होगी दूर

अधिकतर लोग अनलिमिटेड डेटा और हाई स्पीड कनेक्टिविटी के लिए ब्रॉडबैंड कनेक्शन लेते हैं। हालांकि, यह अक्सर देखा गया है कि वाईफाई होने के बावजूद भी अच्छी इंटरनेट स्पीड नहीं मिलती। ऐसी स्थिति में, अधिकतर लोग सोचते हैं कि वाईफाई की स्पीड सस्ते प्लान्स या इंटरनेट प्रदाता की सही सेवा के कारण नहीं मिल रही है, लेकिन ऐसा नहीं है। कभी-कभी, हमारी कुछ गलतियों के कारण ब्रॉडबैंड में स्पीड नहीं मिलती।

राउटर की महत्वपूर्ण भूमिका

  • आपको बता दें कि वाईफाई कनेक्शन से हाई स्पीड प्राप्त करने के लिए जितना अच्छा प्लान जरूरी है, उतना ही महत्वपूर्ण राउटर का सही स्थान भी है। यदि आपका वाईफाई राउटर सही जगह पर नहीं रखा गया है, तो इसका असर स्पीड पर पड़ता है। आइए जानते हैं वाईफाई की स्पीड बढ़ाने के लिए राउटर से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातें।
  • वाईफाई वायरलेस काम करता है, इसलिए कभी भी राउटर को ऐसी जगह पर न रखें जो सिग्नल्स को प्रभावित करे। यानी राउटर को कभी भी ऐसी जगह पर न रखें जहां दीवार हो या वह चारों ओर से ढका हो।
  • कई बार वाईफाई राउटर और उससे कनेक्टेड डिवाइस के बीच की दूरी के कारण स्पीड नहीं मिलती। अच्छी स्पीड के लिए कोशिश करें कि जिस डिवाइस में आप इंटरनेट का उपयोग करना चाहते हैं, वह राउटर की रेंज में हो।
  • वाईफाई राउटर से अच्छी स्पीड न मिलने का एक मुख्य कारण राउटर के एंटीना की गलत स्थिति होती है। यदि आपको स्पीड नहीं मिल रही है, तो आपको एंटीना के एंगल को बदलने का प्रयास करना चाहिए।
  • एक ही समय में कई डिवाइस कनेक्टेड होने के कारण वाईफाई की स्पीड कम मिलती है। सुनिश्चित करें कि आपका पासवर्ड सार्वजनिक नहीं है और कोई अनजान डिवाइस आपके कनेक्शन से कनेक्ट नहीं है।
  • आपको बता दें कि यदि आपके घर में वाईफाई कनेक्शन है, तो 24-48 घंटे में एक बार राउटर को बंद करना आवश्यक है। कई लोग राउटर को लगातार कई दिनों तक चालू रखते हैं। इससे भी स्पीड धीमी हो जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button