अपना उत्तराखंड

Sawan 2024: भारी बारिश के बीच गूंजे “जय भोले”… उत्तराखंड के शिव मंदिरों में भक्तों की भीड़, श्रद्धा की झलक

Spread the love

Sawan 2024: सावन माह की शुरुआत सोमवार से हो चुकी है और देवभूमि उत्तराखंड के शिव मंदिरों में बम-बम भोले की गूंज सुनाई दे रही है। सावन भगवान शिव को अत्यंत प्रिय माह है। शहर से लेकर गांव तक सभी शिव मंदिरों को विशेष सजावट से सजाया गया है और सुबह से ही जलाभिषेक के लिए भक्तों की भारी भीड़ जुटी है।

Sawan 2024: भारी बारिश के बीच गूंजे "जय भोले"... उत्तराखंड के शिव मंदिरों में भक्तों की भीड़, श्रद्धा की झलक

इस बार सावन माह की शुरुआत सोमवार से ही हुई है। शिव मंदिरों में भगवान शिव की विशेष पूजा-अर्चना की जा रही है। लाखों कांवड़िए हरिद्वार में जल भरने के लिए पहुंच चुके हैं। भीड़ को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने कांवड़ मार्ग पर वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा दी है। शिव भक्तों को कांवड़ मार्ग पर ही पैदल ले जाया जा रहा है।

सोलानी पार्क मार्ग से हाईवे की ओर जाने वाला रास्ता बंद कर दिया गया है। नगर निगम चौक पर पुलिसकर्मी तैनात हैं जो ट्रैफिक रोक रहे हैं और कांवड़ यात्रियों को हटा रहे हैं। चंद्रशेखर चौक पर बैरिकेड्स लगाए गए हैं। बोट क्लब चौराहा भी बंद कर दिया गया है। एसबीआई मुख्य शाखा की ओर जाने वाले रास्ते पर भी बांस और डंडे लगाए गए हैं। गणेशपुर पुल से कांवड़ मार्ग पर भी बैरिकेड्स लगाए गए हैं। इसी प्रकार, आसफनगर झल का चौराहा भी बंद कर दिया गया है। कांवड़ मार्ग को केवल कांवड़ यात्रियों के लिए रखा गया है।

हाईवे पर शिव भक्तों की भीड़, भोले के जयकारे गूंज रहे हैं

हरिद्वार से गंगा जल लेकर महाशिवरात्रि पर शिव का जलाभिषेक करने के लिए शिव भक्तों का काफिला हाईवे पर बढ़ता जा रहा है। कांवड़ियों का उत्साह देखने लायक है। वे भगवान शिव की जयकारे लगाते हुए और भजन गाते हुए अपनी मंजिल की ओर बढ़ रहे हैं।

दिल्ली से हरिद्वार तक गंगाजल लेने जा रहे कांवड़ियों के काफिले में ट्रकों, बसों और निजी वाहनों की बड़ी संख्या में वृद्धि हो रही है। हाईवे पर विभिन्न स्थानों पर कांवड़ियों के समूह नजर आ रहे हैं। सुबह और शाम के समय नर्सन शहर में बड़ी संख्या में कांवड़िए हाईवे से गुजर रहे हैं। दोपहर में सूर्य के निकलने पर कांवड़िए ढाबों, दुकानों आदि पर विश्राम करते हैं। शाम के समय, बड़ी संख्या में लोग नर्सन तिराहा, मोहम्मदपुर जट, उलहरा आदि स्थानों पर कांवड़ियों को देखने पहुंच रहे हैं।

सावन के पहले दिन सोमवार को भक्तों ने रिशिकेश में शिव मंदिरों का दौरा किया और भगवान शिव को जल अर्पित किया। लोग रुड़की शहर से लेकर गांवों तक मंदिरों में गए और भगवान शिव को जल अर्पित किया। शिवालयों में जलाभिषेक करने के लिए श्रद्धालुओं ने पानी अर्पित किया।

नई टिहरी के बौराड़ी स्थित सत्येश्वर महादेव मंदिर में बड़ी संख्या में शिव भक्तों ने पानी अर्पित किया और भगवान भोलेनाथ से समृद्धि की प्रार्थना की।

राजधानी देहरादून में, भक्त सुबह से ही बड़ी संख्या में मंदिरों का दौरा कर रहे हैं और भगवान शिव को श्रद्धा के साथ जल अर्पित कर रहे हैं। सावन की शुरुआत के साथ ही सुबह से ही भारी बारिश हो रही है। भक्त तपकेश्वर महादेव मंदिर, श्री पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर, पंचायत मंदिर, प्राचीन शिव मंदिर और शहरभर के अन्य शिव मंदिरों में जाकर भगवान शिव का जलाभिषेक कर रहे हैं। सावन के सोमवार को लेकर बड़े और बच्चों में उत्साह देखने को मिल रहा है। बच्चे स्कूल जाने से पहले शिव मंदिरों में पहुंचे और जलाभिषेक किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button