अपना उत्तराखंड

Uttarakhand में भारी बारिश से बढ़ी मुश्किलें, गंगोत्री हाईवे मलबे से बंद, कर्णप्रयाग में गाड़ियां फंसीं

Spread the love

Uttarakhand में भारी बारिश ने मुश्किलें बढ़ा दी हैं। मौसम विभाग ने आज राज्य के कुछ जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग मलबे के कारण अवरुद्ध हो गया है, जिससे आवाजाही मुश्किल हो गई है। BRO सड़क खोलने का काम जारी रखे हुए है। दूसरी ओर, कर्णप्रयाग पंचपुलिया के पास बर्फबारी के कारण बायपास सड़क बंद हो गई है, जिससे यातायात पूरी तरह से ठप हो गया है।

Uttarakhand में भारी बारिश से बढ़ी मुश्किलें, गंगोत्री हाईवे मलबे से बंद, कर्णप्रयाग में गाड़ियां फंसीं

गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर नेताल, बिशनपुर और मनेरी झरना के पास मलबा और पत्थर गिरने के कारण रुकावट है। BRO ट्रैफिक को सुगम बनाने का काम कर रहा है। बारिश के कारण डबरकोट में मलबा और बोल्डर लगातार गिर रहे हैं। NH बारकोट द्वारा यहां मशीनरी तैनात की गई है और बारिश व मलबा रुकने के बाद काम शुरू किया जाएगा।

वहीं, कर्णप्रयाग पंचपुलिया के पास पहाड़ी से पत्थर गिरने के कारण बायपास सड़क बंद हो गई है, जिससे यातायात पूरी तरह से थम गया है। पिछले रविवार रात से कर्णप्रयाग समेत आसपास के इलाकों में लगातार बारिश हो रही है। सड़क के दोनों तरफ गाड़ियां फंसी हुई हैं और लोग सड़क खुलने का इंतजार कर रहे हैं।

यमुनोत्री धाम के आसपास के क्षेत्र में भी रात भर लगातार बारिश हो रही है, जबकि बदकोट तहसील क्षेत्र में भी बारिश का मौसम बना हुआ है। यमुनोत्री क्षेत्र में बारिश के कारण ओजरी डबरकोट के पास यमुनोत्री हाईवे मलबा और बोल्डर के कारण बंद हो गया है।

रविवार को राज्य में 44 मार्ग भूस्खलन आदि के कारण बंद हो गए थे। PWD के अनुसार, राज्य में पहले से ही 54 मार्ग बंद थे, जिनमें से 61 मार्ग सफलतापूर्वक खोले गए हैं। बंद मार्गों में एक राज्य सड़क और तीन मुख्य जिला सड़कें शामिल हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में समस्याएं अधिक हैं, राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में 33 मार्ग बंद हैं।

राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र के अनुसार, टिहरी डैम का जल स्तर 782.44 मीटर है। अधिकतम जल स्तर 830 मीटर है। मौसम केंद्र ने चंपावत, नैनीताल और उधम सिंह नगर जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं, पौड़ी, पिथौरागढ़, बागेश्वर और अल्मोड़ा जिलों के कुछ हिस्सों के लिए भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। अन्य जिलों में भी कई दौर की भारी बारिश की संभावना है। इस स्थिति में, मौसम विज्ञानी दिन और रात के समय में भारी बारिश के दौरान अधिक सतर्क रहने की सलाह दे रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button