लाइफस्टाइल

World Emoji Day 2024: इमोजी और स्माइली का पीले रंग क्यों होता है? इससे जुड़ी रोचक बातें जानें

Spread the love

World Emoji Day 2024: समय के साथ, लोगों के बोलने का तरीका बदल गया है। पहले लोग घंटों तक फोन पर बात करते थे, अब लोग कॉल के बजाय WhatsApp या कई मैसेजिंग ऐप पर चैट करना पसंद करते हैं। चैट में भी, युवाओं के बीच टेक्स्ट की बजाय Emoji या स्माइली के साथ चैट का शौक तेजी से बढ़ रहा है। वास्तव में, अब चैट में Emoji या स्माइली का उपयोग सिर्फ हंसी निकालने के लिए ही सीमित नहीं है, बल्कि लोग अपने भावनाओं और भावनाओं को व्यक्त करने के लिए इनका सहारा लेने लगे हैं।

World Emoji Day 2024: इमोजी और स्माइली का पीले रंग क्यों होता है? इससे जुड़ी रोचक बातें जानें

लोग Emoji का उपयोग अपनी बातचीत को मजेदार दिखाने के लिए कर रहे हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि Emoji या स्माइली का रंग पीला क्यों है और लाल या काले रंग क्यों नहीं? AI, आज विश्व Emoji दिवस (विश्व Emoji दिवस 2024) के दिन हम आपको बताते हैं कि Emoji का रंग पीला क्यों है? इसके पीछे के कारण क्या थे?

Emoji के इस्तेमाल में क्यों हुआ उतार-चढ़ाव?

फोन पर बात करने के बजाय, लोगों को चैट करना आसान और सुखद मिला, इसी तरह यह शुरू हुआ। लेकिन अब लोग चैट की बजाय Emoji बात करना पसंद करते हैं। Emoji के माध्यम से व्यक्ति आसानी से अपने दिल की भावना को व्यक्त कर सकता है। उदाहरण के लिए, अगर कोई हंस रहा है तो हँसता हुआ स्माइली, अगर वह रो रहा है तो रोता हुआ Emoji , अगर वह गुस्सा है तो गुस्से वाला Emoji … इन कारणों के चलते Emoji का शौक लोगों के बीच में बहुत बढ़ गया है। अब, लोग Emoji के साथ अपनी पसंद के हिसाब से डिजाइन की गई टी-शर्ट्स भी बनवा रहे हैं।

इन कारणों से Emoji को मिला पीला रंग:

Emoji बड़े ही अधिकांश में पीले रंग के होते हैं, इसलिए आप सोच रहे होंगे कि इन्हें पीला रंग क्यों दिया गया, तो हम आपको बताते हैं कि इसके पीछे कई कारण हैं, उनमें से एक यह है कि Emoji का पीला रंग हमारी त्वचा रंग से मेल खाता है और लोग इस रंग से तेजी से जुड़ सकते हैं, इसलिए Emoji को पीला रंग दिया गया। जब एक व्यक्ति हंसता या मुस्काता है, तो उसका चेहरा पीला दिखने लगता है, इसके कारण Emoji को पीला रंग दिया गया। इसी समय, कई लोग मानते हैं कि पीला रंग बहुत जीवंत है और यह खुशी का प्रतीक है। इसी कारण से, Emoji को पीला रंग दिया गया है।

इस Emoji का सबसे अधिक उपयोग किया जाता है

हालांकि हंसने वाले Emoji का बहुत सारे Emoji का उपयोग करते हैं, लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि दुनिया में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला और पसंद किया जाने वाला Emoji कौन सा है। AI, हम आपको बताते हैं, हंसते हुए आंसू बहाने वाला वो Emoji दुनिया में सबसे अधिक उपयोग किया और पसंद किया जाने वाला Emoji है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button