Water conclave: आईआईटी रुड़की में वाटर कॉन्क्लेव 2024 का हुआ शुभारंभ, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की एवं एनआईएच जल प्रबंधन एवं सर्कुलर इकोनॉमी को बना रहे सशक्त

Spread the love

Water conclave:

रूड़कीl आईआईटी रुड़की में वाटर कॉन्क्लेव 2024 का उद्घाटन हुआ, जो भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की एवं नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हाइड्रोलॉजी रूड़की की एक सहयोगात्मक पहल है। दुनिया भर से प्रतिभागी, विशेषज्ञ और हितधारक यहां जल प्रबंधन में अपने योगदान के लिए रूड़की में जिम्मेदार जल प्रबंधन एवं चक्रीय अर्थव्यवस्था के महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार करने के लिए एकत्रित हुए l

जलविज्ञानी तथा इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर हाइड्रोलॉजिकल साइंसेज के अध्यक्ष प्रोफेसर बेरिट अरहाइमर ने वैश्विक जल चुनौतियों से निपटने में रूड़की जल कॉन्क्लेव जैसे सहयोगी मंचों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया गया। उन्होंने दुनिया भर के समाजों को लाभ पहुंचाने वाले स्थायी जल प्रबंधन समाधान विकसित करने में अंतःविषय संवाद और ज्ञान के आदान-प्रदान के महत्व पर प्रकाश डाला। इस मौके पर आईआईटी रूड़की के निदेशक प्रोफेसर के.के. पंत ने कहा कि “रुड़की जल कॉन्क्लेव जल प्रबंधन के महत्वपूर्ण क्षेत्र में ज्ञान को आगे बढ़ाने और सहयोग को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता का एक प्रमाण हैं।

इन जैसे प्लेटफार्मों के माध्यम से, हम पानी की कमी और प्रदूषण की गंभीर चुनौतियों का समाधान करने के लिए शिक्षा जगत, उद्योग और सरकार के सामूहिक ज्ञान का उपयोग कर सकते हैं। भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय के सम्मानित संरक्षण के साथ, इस आयोजन का महत्व और बढ़ गया है, जो पानी से संबंधित मुद्दों पर काबू पाने के लिए सरकारी समर्पण को प्रदर्शित करता है क्योंकि पानी जीवन का सार है, और इसका स्थायी प्रबंधन लोगों की एवं वर्तमान तथा भविष्य की पीढ़ियों की भलाई के लिए सर्वोपरि है। ” नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हाइड्रोलॉजी रूड़की के निदेशक डॉ. एम.के. गोयल ने कहा कि “रुड़की जल कॉन्क्लेव हितधारकों को एक साथ आने, विचारों का आदान-प्रदान करने और स्थायी जल प्रबंधन की दिशा में एक पाठ्यक्रम तैयार करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है।

आईआईटी रूड़की के विशिष्ट योगदान सहित अपनी सामूहिक विशेषज्ञता और संसाधनों का लाभ उठाकर, हम अपने जल संसाधनों के सामने आने वाली जटिल चुनौतियों का समाधान कर सकते हैं और अधिक टिकाऊ भविष्य का मार्ग प्रशस्त कर सकते हैं।”

Exit mobile version