अपना उत्तराखंड

Participate: आर्य इंटर कॉलेज के वार्षिक उत्सव कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने बतौर मुख्य अतिथि किया प्रतिभाग

Spread the love

आर्य समाज के सिद्धांत के अनुसार प्रत्येक मनुष्य को सच्चा ज्ञान प्राप्त करना जरूरी: प्रेमचंद अग्रवाल

Participate:

हरिद्वार l आज आर्य समाज इंटर कॉलेज और आर्य कन्या इंटर कॉलेज के वार्षिक उत्सव कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने पहुँच विद्यालय परिवार को शुभकामनाएं दी और बच्चों की हौसलाअफजाई की। श्री अग्रवाल ने आर्य समाज के सिद्धांतों पर चलने का आवाहन किया।

रविवार को आयोजित वार्षिकोत्सव का शुभारंभ कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल और रानीपुर विधायक आदेश चौहान ने हवन में पूर्णाहुति देकर किया। इस मौके पर मंत्री के स्वागत में स्वागत गीत की प्रस्तुति दी गयी। इस मौके पर मुस्लिम परिवार की बच्चियों ने गायत्री मंत्र की प्रस्तुति दीl कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि आर्य समाज के सिद्धांत के अनुसार प्रत्येक मनुष्य को सच्चा ज्ञान प्राप्त करना जरूरी है। आर्य समाज यह बताता है कि हमें अपना कार्य सोच समझकर करना चाहिए। आर्य समाज लोगो को अनुचित कार्य से दूर रहने की सीख देता है। आर्य समाज से हमें समस्त संसार की भलाई करना, लोगों की शारीरिक, आत्मिक और सामाजिक उन्नति की और ध्यान देने की भी सीख मिलती है। उन्होंने कहा कि आर्य समाज के सिद्धांत के अनुसार प्रत्येक मनुष्य को सभी संसार के जीवो के साथ प्यार और हमदर्दी का व्यवहार करने की शिक्षा देता है। इससे चारों तरफ ज्ञान का प्रसार हो। आर्य समाज से हमें यह सीख मिलती है कि हमें दूसरों से कभी ईर्ष्या नहीं करनी चाहिए। दूसरों की उन्नति में खुद की उन्नति समझनी चाहिए। यही वह समाज है जो हमें सच बोलना और उसे आत्मसात करने के लिए प्रेरित करता है। साथ ही लोगों को झूठ का त्याग करने की सलाह देता है।

कहा कि ऐसे विद्यालयों से शिक्षा लेने वाला छात्र जीवन में कभी ठोकर नहीं खा सकता है बल्कि वह दूसरों को सच के रास्ते और अज्ञानता से ज्ञान, अंधकार से प्रकाश की दिशा में ला सकने में समर्थ हैl इस मौके पर विधायक आदेश चौहान, प्रधान आर्य समाज हरिद्वार तरसेम सिंह चौहान, पूर्व दर्जाधारी श्यामवीर सैनी, प्रबंधक आर्य इंटर कॉलेज बलबीर सिंह चौहान, पूर्व मंडल अध्यक्ष बहादराबाद वीरेन्द्र बोरी, प्रधानाचार्य आर्य इंटर कॉलेज विजेंद्र सिंह, प्रधानाचार्य कन्या इंटर कॉलेज किशन देई, योगेश चौहान, शिव कुमार, अनुज गोयल, रवि राणा, अरविंद कुमार आदि शिक्षक-शिक्षिकाएं, अभिभावक उपस्थित रहे।

Manoj kumar

Editor-in-chief

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button