राष्ट्रीय

Tamil Nadu में लगातार बारिश से जलभराव, कई इलाके पानी में डूबे, जनजीवन प्रभावित

Spread the love

Tamil Nadu: चेन्नई सहित तमिलनाडु के कई हिस्सों में लगातार हो रही बारिश के कारण सामान्य जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो गया है। आज सुबह भी चेन्नई के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश जारी रही, जिससे कई इलाकों और सड़कों पर घुटनों तक पानी भर गया है। इस जलभराव के कारण आम लोग काफी परेशान नजर आ रहे हैं। मंगलवार को चेन्नई और तमिलनाडु के अन्य हिस्सों में भारी बारिश हुई, जिसके चलते आवासीय इलाकों और सड़कों पर लगभग 2 फीट तक पानी भर गया। इस दौरान यातायात भी बुरी तरह प्रभावित हुआ और जाम की स्थिति उत्पन्न हो गई।

कई ट्रेनों को किया गया रद्द

इस बीच, कई क्षेत्रों में बस सेवाओं पर भी असर पड़ा। हालात बिगड़ते देख दक्षिण रेलवे ने जलभराव के कारण चेन्नई सेंट्रल-मैसूर कावेरी एक्सप्रेस सहित 4 एक्सप्रेस ट्रेनों को रद्द कर दिया। वहीं, कई ट्रेनों का मार्ग बदल दिया गया, जबकि कुछ ट्रेनों को चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन से पहले ही रोक दिया गया। कुछ ट्रेनों का प्रारंभिक स्टेशन बदलकर उपनगरीय अवादी कर दिया गया। इसके अलावा, कई घरेलू उड़ानें भी रद्द कर दी गईं क्योंकि यात्री एयरपोर्ट तक नहीं पहुंच सके।

Tamil Nadu में लगातार बारिश से जलभराव, कई इलाके पानी में डूबे, जनजीवन प्रभावित

मौसम विभाग ने दी जानकारी

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-पूर्वी हिस्सों में बने निम्न दबाव क्षेत्र ने मंगलवार शाम को पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ते हुए दबाव के क्षेत्र का रूप ले लिया। विभाग ने आगे बताया कि यह मौसम प्रणाली आज शाम 5:30 बजे दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर स्थित थी, जो चेन्नई से 490 किमी पूर्व और नेल्लोर से 590 किमी दक्षिण-पूर्व में है।

17 अक्टूबर तक भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने अपने बुलेटिन में कहा है कि यह प्रणाली पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ते हुए 17 अक्टूबर की सुबह पुडुचेरी और नेल्लोर के बीच उत्तर तमिलनाडु-दक्षिण आंध्र प्रदेश तटों को पार कर सकती है। विभाग ने आगे कहा कि राज्य के कुछ स्थानों पर बुधवार को भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है, जबकि कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश भी हो सकती है। इसके साथ ही तमिलनाडु, पुडुचेरी और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों पर 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने की संभावना है। हालांकि, गुरुवार के बाद मौसम धीरे-धीरे सामान्य होने की उम्मीद है।

पहले भी आंध्र प्रदेश में भारी बारिश

इससे पहले बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव क्षेत्र के कारण आंध्र प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई थी। यह निम्न दबाव क्षेत्र समुद्र के दक्षिण-पूर्वी हिस्से से पश्चिम-उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ते हुए मंगलवार सुबह तक स्थिर रहा।

कुछ जगहों पर आज भी भारी बारिश की संभावना

IMD ने अपने बुलेटिन में बताया कि 16 अक्टूबर को तिरुवल्लुर, कांचीपुरम, चेंगलपट्टू और चेन्नई जिलों में कुछ जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा हो सकती है। मौसम की इस चेतावनी को देखते हुए सरकार ने चेन्नई, तिरुवल्लुर, कांचीपुरम और चेंगलपट्टू जिलों में स्कूल, कॉलेज और सरकारी कार्यालयों (आवश्यक सेवाओं को छोड़कर) में 16 अक्टूबर को अवकाश की घोषणा की है। सरकार ने यह भी बताया कि चेन्नई और आसपास के जिलों में 26 स्थानों पर राज्य और केंद्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल की टीमें तैयार हैं। इसके अलावा चेन्नई और अन्य हिस्सों में वर्षा संबंधी आपात स्थितियों के लिए 219 नावें तैयार रखी गई हैं। चेन्नई, तिरुवल्लुर, चेंगलपट्टू और कांचीपुरम जिलों में 931 राहत केंद्र तैयार हैं और शीर्ष IAS अधिकारी स्थिति की निगरानी कर रहे हैं।

राहत कार्य जारी, कोई बड़ा हादसा नहीं

शहर में जलभराव को दूर करने के लिए 300 से अधिक स्थानों पर कार्य जारी है। हालांकि, दीवार गिरने की एक घटना और एक व्यक्ति के घायल होने के अलावा कोई बड़ा हादसा या वर्षा संबंधी अप्रिय घटना सामने नहीं आई है।

मुख्यमंत्री ने लिया स्थिति का जायजा

मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने राज्य के मंत्रियों के साथ मिलकर जलभराव प्रभावित क्षेत्रों में जल निकासी के काम का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने नगर निगम कर्मचारियों के साथ एक चाय की दुकान पर जाकर चाय-बिस्किट खाए और उनका हौसला बढ़ाया। स्टालिन ने भारी बारिश के बावजूद सफाई/नागर कर्मियों और अधिकारियों की सेवाओं की सराहना की और कहा कि वह अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े रहेंगे। मुख्यमंत्री ने राज्य आपातकालीन नियंत्रण केंद्र का भी दौरा किया।

उधर, उपमुख्यमंत्री उदयनिधि स्टालिन ने भी वेलाचेरी के पास नारायणापुरम झील सहित कई क्षेत्रों का निरीक्षण किया। अधिकारियों ने बताया कि झील से अतिरिक्त वर्षा का पानी चैनलों में प्रवाहित हो रहा है। उन्होंने चेन्नई नगर निगम के मुख्यालय रिपोन भवन से संचालित एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र का भी निरीक्षण किया और वर्षा के कारण उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए चल रहे कार्यों की समीक्षा की।

अगले तीन दिनों तक भारी बारिश की संभावना

इस बीच, क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (RMC) ने बताया कि मौसम प्रणाली के प्रभाव के कारण पिछले 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु में व्यापक वर्षा दर्ज की गई है। RMC ने आगे कहा कि अगले तीन दिनों के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है, जबकि अगले दो दिनों (16 और 17 अक्टूबर) में एक-दो स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है। 16 अक्टूबर को तमिलनाडु के उत्तरी तटीय क्षेत्रों में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के साथ 60 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार से आंधी की संभावना है, जिसको देखते हुए मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है।

कहां कितनी हुई बारिश?

इसके अलावा RMC ने बताया कि दक्षिण पश्चिम मानसून ने वापसी कर ली है और तमिलनाडु, पुडुचेरी और तटीय आंध्र प्रदेश में पूर्वोत्तर मानसून की वर्षा शुरू हो गई है। RMC के बुलेटिन के अनुसार, पुडुकोट्टई जिले के कुदुमियानमलाई में 13 सेमी बारिश हुई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button