दिल्ली

Delhi Car Fire: दिल्ली में चलती कार में आग, 2.5 लाख रुपये का बैग जलकर हुआ खाक

Spread the love

Delhi Car Fire: सोमवार शाम को केशवपुरम थाना क्षेत्र में स्थित प्रेमबाड़ी पुल पर एक चलती हुई टाटा नेक्सन कार में आग लग गई। इस घटना में कार के भीतर रखे दो लाख पचास हजार रुपये जलकर राख हो गए, जबकि गाड़ी में सवार एक व्यापारी अपनी जान बचाने में सफल रहा।

घटना की जानकारी

रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस को प्रेमबारी पुल पर एक कार में आग लगने की सूचना लगभग शाम छह बजे मिली। सूचना मिलते ही केशवपुरम पुलिस की टीम मौके पर पहुंची। घटना में शामिल व्यापारी, अनिल, जो उत्तम नगर का निवासी है, ने पुलिस को बताया कि वह चांदनी चौक से इंद्रलोक की ओर जा रहा था और उसके पास करीब 2.5 लाख रुपये थे।

Delhi Car Fire: दिल्ली में चलती कार में आग, 2.5 लाख रुपये का बैग जलकर हुआ खाक

आग लगने का कारण

अनिल के अनुसार, अचानक कार से धुआं निकलने लगा। धुएं को देखकर उसने तुरंत कार से कूदने का निर्णय लिया, लेकिन बैग, जिसमें पैसे रखे हुए थे, कार के अंदर ही रह गए। आग की लपटें तेजी से फैलने लगीं और कार पूरी तरह जल गई।

दमकल की टीम का घटनास्थल पर पहुंचना

सूचना मिलने पर दमकल की गाड़ी मौके पर पहुंची और आग को काबू करने में सफल रही, लेकिन तब तक कार पूरी तरह से जल चुकी थी। फिलहाल, आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है, और पुलिस इस मामले की जांच कर रही है। पुलिस ने व्यापारी के बयान के अलावा अन्य पहलुओं की भी जांच शुरू कर दी है।

जांच के विभिन्न पहलू

पुलिस अधिकारी ने बताया कि वे मामले के सभी पहलुओं की जांच कर रहे हैं। आग लगने के कारणों की जांच करने के लिए विभिन्न तकनीकी और साक्ष्य-आधारित उपायों का उपयोग किया जा रहा है। पुलिस यह जानने की कोशिश कर रही है कि क्या कोई तकनीकी खामी थी या फिर यह घटना किसी अन्य कारण से हुई थी।

व्यापारी की स्थिति

इस हादसे में व्यापारी अनिल को हालांकि शारीरिक चोटें नहीं आईं, लेकिन वह अपने पैसे खोने से बहुत दुखी है। उन्होंने कहा कि यह पैसे उसके व्यवसाय के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण थे। अनिल ने यह भी बताया कि वह इन पैसों का उपयोग अपने व्यवसाय में निवेश करने के लिए कर रहा था। अब इस आगजनी की घटना ने उसकी आर्थिक स्थिति को प्रभावित किया है।

सुरक्षा मानकों पर सवाल

इस घटना ने वाहन सुरक्षा मानकों पर भी सवाल उठाए हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि यदि आग लगने के कारणों की सही जानकारी मिलती है, तो यह अन्य वाहन मालिकों के लिए एक चेतावनी हो सकती है। ऐसे मामलों में, वाहन स्वामियों को नियमित रूप से अपने वाहनों की जांच करनी चाहिए ताकि किसी भी संभावित खतरे से बचा जा सके।

संभावित सुरक्षा उपाय

वाहन स्वामियों को सलाह दी जाती है कि वे निम्नलिखित उपाय करें:

  1. नियमित जांच: अपने वाहन की नियमित रूप से तकनीकी जांच कराएं, खासकर इलेक्ट्रिकल सिस्टम और इंजन की स्थिति को।
  2. अग्निशामक यंत्र: अपने वाहन में अग्निशामक यंत्र रखना चाहिए, ताकि किसी आपात स्थिति में त्वरित कार्रवाई की जा सके।
  3. आग लगने के संकेत: वाहन में अचानक धुएं या अजीब आवाज सुनने पर तुरंत रोकें और बाहर निकलें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button